DGCA ने Vistara पर लगाया जुर्माना, यह था कारण
DGCA ने Vistara पर लगाया जुर्माना, यह था कारणSyed Dabeer -RE

DGCA ने Vistara पर लगाया जुर्माना, यह था कारण

एक मामला 'Vistara' (विस्तारा) एयरलाइन से सामने आया है। जिसके चलते डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने Vistara पर जुर्माना लगाया है।

राज एक्सप्रेस। पिछले कुछ समय से एयरलाइन्स कंपनियों से जुड़ी शिकायतें लगातार सामने आ रही है। ये सभी शिकायतें कुछ गिनी चुनी एयरलाइन कंपनी से ही सामने आ रही है। कभी फ्लाइट के ख़राब हो जाने की, कभी इमर्जेंसी लैंडिंग की तो कभी फ्लाइट के अंदर का कोई मामला सामने आया है। जिन एयरलाइन से जुड़ी शिकायतें सामने आ रही है। उनमें बड़े स्तर पर Indigo एयरलाइन का नाम शामिल है। वहीं, अब एक मामला 'Vistara' (विस्तारा) एयरलाइन से सामने आया है। जिसके चलते डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने Vistara पर जुर्माना लगाया है।

क्यों लगाया गया जुर्माना ?

बताते चलें, सिविल एविएशन रेगुलेटर DGCA ने Vistara एयरलाइंस पर ये जुर्माना पूर्वोत्तर भारत के कम हवाई सेवा वाले क्षेत्र में न्यूनतम उड़ानों की तय संख्या से कम फ्लाइट्स चलाने के कारण लगाया है। Vistara के ऐसा करने से यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा होगा। जिसके कारण DGCA ने Vistara पर नियमों की अनदेखी करने के चलते जुर्माना लगाया है। बता दें, Air Vistara द्वारा अप्रैल 2022 में कम फ्लाइट्स चलाने के कारण यह जुर्माना लगाया गया है और इसी कारण DGCA ने पिछले साल अक्टूबर में भी जुर्माना लगाया गया था।ऐसा इसलिए क्योंकि, देश में सभी एयरलाइन को हर क्षेत्र में न्यूनतम उड़ानों के बारे में जानकारी DGCA को देनी पड़ती है। क्योंकि, न्यूनतम उड़ानों की संख्या को लेकर DGCA काफी सख्त है।

अधिकारी ने बताया :

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) के एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि, 'एयरलाइन द्वारा पहले ही जुर्माना चुकाया गया था। Vistara पिछले कई सालों से रूट डिस्पर्सल गाइडलाइंस (RDG) का पूरी तरह से पालन कर रही है।'

Vistara के स्पोक्सपर्सन का कहना :

वहीँ, Vistara के स्पोक्सपर्सन का कहना है कि, 'Vistara पिछले कई सालों से रूट डिस्पर्सल गाइडलाइंस (RDG) का पूरी तरह से पालन कर रही है। वास्तव में हम लगातार अलग-अलग कैटेगरीज में एक्सपेक्टेड ASKMs (अवेलेबल सीट किलोमीटर) से ज्यादा फ्लाइट्स चला रहे हैं, जैसा कि RDG रूल में निर्धारित किया गया है।' इसके अलावा उन्होंने स्वीकार किया है कि, 'बागडोगरा एयरपोर्ट के बंद होने के कारण कुछ फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ीं थीं। जिससे अप्रैल 2022 में आवश्यक फ्लाइट्स की संख्या में केवल 0.01% की कमी आई थी, यह पूर्वोत्तर मार्गों पर अनिवार्य 1% से कम थी। इस वजह से ही DGCA ने एयर विस्तारा पर जुर्माना लगाया था।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com