वैश्विक जैव ईंधन एलायंस की घोषणा
वैश्विक जैव ईंधन एलायंस की घोषणाRaj Express

G20 Summit : वैश्विक जैव ईंधन एलायंस की घोषणा

अन्य नवीकरणीय ऊर्जा के विपरीत जैव ईंधन का उत्पादन कृषि और जैविक सामग्रियों से कम समय में किया जाता है, जिन्हें 'बायोमास' कहा जाता है।

हाइलाइट्स :

  • जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान वैश्विक जैव ईंधन एलायंस की घोषणा की।

  • भारत की अध्यक्षता में आज यहां दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरूआत हुई।

  • एलायंस को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है और कई जी-20 देश इसमें रुचि रखते हैं।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ बाइडन, ब्राजील के राष्ट्रपति एल इनासियो, इटली की प्रधानमंत्री जिओर्जिया मेलोनि और अर्जेटिना के राष्ट्रपति अल्ब्रेटो फार्नाडिस की मौजूदगी में शनिवार को वैश्विक जैव ईंधन एलायंस की घोषणा की।

भारत की अध्यक्षता में आज यहां दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरूआत हुई। इस मौके पर इसकी शुरूआत की गयी। यह एलायंस परिवहन क्षेत्र में भी टिकाऊ जैव ईंधन के उपयोग को तेज करेगा और सहयोग की सुविधा भी प्रदान करेगा।

एलायंस को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है और कई जी-20 देश इसमें रुचि रखते हैं। अन्य नवीकरणीय ऊर्जा के विपरीत जैव ईंधन का उत्पादन कृषि और जैविक सामग्रियों से कम समय में किया जाता है, जिन्हें 'बायोमास' कहा जाता है। इसका उपयोग उत्सर्जन में कमी को बढ़ावा देता है और दुनिया भर के देशों को अपने शुद्ध शून्य कार्बन पदचिह्न तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

इस मौके पर हरदीप सिंह पूरी ने एक्स पर ट्वीट कर कहा कि "स्वच्छ और हरित ऊर्जा की दुनिया की खोज ने ऐतिहासिक गति पकड़ ली है! एक महत्वपूर्ण अवसर पर प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आज G20 India के मौके पर 19 प्रमुख उपभोक्ता, उत्पादक और इच्छुक देशों और 12 संगठनों के सहयोग से Global Biofuels Alliance At G20 लॉन्च किया!"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com