PM Modi
PM ModiRaj Express

बीमा सुरक्षा योजना लेकर अपने परिजनों को दें इस बार धन-तेरस पर बिल्कुल अलग तरह का उपहार

केंद्र सरकार ने गरीब तबके के लोगों के लिए कई तरह की पेंशन योजनाओं और बीमा योजनाओं की शुरुआत की है। इस धनतेरस पर यह बीमा योजना आपको जरूर लेना चाहिए।

हाईलाइट्स

  • पीएम मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में बीमा कवर के लिए दो योजनाएं लॉन्च की थी।

  • इनके नाम हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना।

राज एक्सप्रेस। केंद्र सरकार ने गरीब तबके के लोगों के लिए कई तरह की पेंशन योजनाओं और बीमा योजनाओं की शुरुआत की है। आपको याद होगा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में लोगों को बीमा कवर के लिए दो योजनाएं लॉन्च की थी। इन योजनाओं के नाम हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। अगर आप सीमित आय वाले समुदाय से आते हैं, तो आपको ये योजनाएं जरूर लेनी चाहिए। आज धन तेरस है और यह बीमा सुरक्षा लेने के लिए आज से बेहतर कोई दिन नहीं हो सकता है।

मामूली प्रीमियम देकर पा सकते हैं बीमा कवर

इन बीमा योजनाओं के माध्यम से बेहद मामूली प्रीमियम जमा करके भी आप अपने और अपने परिवार के लिए जरूरी बीमा कवर हासिल कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने 2015 में की थी। इस योजना के तहत 18 से 50 साल तक के लोगों को दो लाख रुपये तक बीमा दिया जाता है। अगर बीमा अवधि के दौरान बीमा कराने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है, तो उसके आश्रित लोगों को दो लाख रुपये का बीमा दिया जाता है। यह योजना लेने के लिए बीमा कराने वाले व्यक्ति को हर साल 436 रुपये का प्रीमियम देना होता है और उसे एक साल 1 जून से लेकर 31 मई तक के लिए कवरेज मिल जाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी बेहतरीन योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी एक अच्छी योजना है। इसका फायदा 18 से 70 साल के लोग उठा सकते हैं। यह बीमा योजना भी केंद्र सरकार ने 2015 में शुरू की थी। इस योजना के तहत हादसे में मौत होने या स्थाई रूप से विकलांग होने और एक लाख रुपये का आंशिक विकलांगता का बीमा किया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए बीमा कराने वाले व्यक्ति को सालाना केवल 20 रुपये का प्रीमियम देना होता है। आप अपने बैंक में जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसका प्रीमियम एक साल यानी एक जून से लेकर 31 मई तक के लिए मान्य होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com