चाहते हैं रिटायरमेंट के बाद जिंदगी आराम से कटे तो इन स्कीम्स में कीजिए निवेश

बड़ी उम्र में एक ही चिंता सबसे ज्यादा परेशान करती है कि बच्चे अपने पैरों पर खड़े हो जाएं और रिटायरमेंट के बाद का समय आराम से कट जाए।
रिटायरमेंट के बाद जिंदगी आराम से कटे तो इन स्कीम्स में कीजिए निवेश
रिटायरमेंट के बाद जिंदगी आराम से कटे तो इन स्कीम्स में कीजिए निवेश Raj Express

हाईलाइट्स

  • समय से शुरू कर देनी चाहिए रिटायरमेंट के बाद के जीवन की तैयारी

  • समय पर किया गया कुछ योजनाओं में निवेश आपको रिटायरमेंट के बाद देता है सुरक्षा

  • कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनमें आप निवेश करके पा सकते हैं मासिक पेंशन

राज एक्सप्रेस । बड़ी उम्र में एक ही चिंता परेशान करती है कि बच्चे अपने पैरों पर खड़े हो जाएं और रिटायरमेंट के बाद का समय आराम से कट जाए। रिटायरमेंट के बाद दफ्तर जाने से तो मुक्ति मिल जाती है, लेकिन बाकी सभी जिम्मेदारियां और खर्चे ज्यों के त्यों रहते हैं। यही वजह है कि हमें अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग ठीक तरह से करनी चाहिए। कई सरकारी और निजी स्तर पर शुरू करने वाली योजनाएं हैं, जिनमें निवेश करके आप मासिक पेंशन पा सकते हैं। इनमें से कुछ स्कीम्स गारंटीड रिटर्न देने वाली होती हैं तो कुछ बाजार से लिंक्ड होती हैं। लेकिन सभी मंथली इनकम जेनेरेट करती हैं। आइए जानें ये स्कीम्स कौन सी हैं।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट

डाकघर की इस स्कीम में सालाना 8.20% की ब्याज दर मिलती है। न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये है और अधिकतम 30 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है। इस राशि को एक बार में भी जमा किया जाता है। पांच साल की अवधि के दौरान ब्याज के रूप में मासिक आय प्राप्त होती है। जमा राशि पर इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 80C के तहत डेढ़ लाख रुपये तक की छूट मिलती है।

अटल पेंशन योजना

यह योजना खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए तैयार की गई है। इसमें निवेश के आधार पर 60 वर्ष की आयु के बाद 1000 रुपये से 5000 रुपये तक मासिक पेंशन मिलती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच आवेदन करना होता है।

डाकघर मासिक आय योजना अकाउंट

यह भी डाकघर की एक मासिक पेंशन योजना है। इसमें एक-साथ निवेश कर के पांच साल तक मासिक पेंशन प्राप्त की जा सकती है। पांच साल बाद जमा की गई राशि वापस कर दी जाती है। इस योजना में सालाना 7.4% ब्याज मिलता है जो हर महीने दिया जाता है। इसमें अधिकतम निवेश राशि एक व्यक्ति के लिए 9 लाख रुपये और दंपत्ति के लिए 15 लाख रुपये है। एक व्यक्ति को अधिकतम 5,550 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है जबकि दंपत्ति को अधिकतम 9,250 रुपये मासिक आय प्राप्त हो सकती है।

म्यूचुअल फंड सिस्टमैटिक विड्रॉल प्लान

म्यूच्यूअल फंड भी सिस्टमैटिक विड्रॉल प्लान (SWP) के जरिए मासिक आय की सुविधा देते हैं। इसमें आप म्यूचुअल फंड में एक साथ निवेश करते हैं और फंड आपको एक तय मासिक पेंशन देता है। हालांकि, यह बाजार से जुड़ा हुआ निवेश है, इसलिए फंड की परफॉर्मेंस खराब रहने पर आपकी पूंजी कम हो सकती है।

फिक्स्ड डिपॉजिट या एफडी

डाकघर और बैंक विभिन्न अवधियों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा देते हैं। एफडी पर जमा राशि पर आपको मासिक, तिमाही, साल में दो बार या वार्षिक आधार पर ब्याज मिलता है। इसके साथ ही, वरिष्ठ नागरिकों को नियमित नागरिकों की तुलना में आम तौर पर 0.25% अधिक ब्याज दर भी दी जाती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com