Nirmala Sitaraman
Nirmala SitaramanRaj Express

केंद्रीय कर्मियों को लुभाने के लिए केंद्र सरकार आम बजट में कर सकती है 4 % डीए बढ़ाने की घोषणा

नया बजट केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए कई तोहफे लेकर आने वाला है। माना जा रहा है कर्मियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी वृद्धि हो सकती है।

हाईलाइट्स

  • केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए कई तोहफे लेकर आएगा नया साल।

  • नए साल में डीए में 4 फीसदी या 5 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

  • चुनावी साल में कर्मियों को लुभाने को बजट के दौरान केंद्र ले सकता है फैसला।

राज एक्सप्रेस। नए साल 2024 का बजट भी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए कई तोहफे लेकर आने वाला है। माना जा रहा है कि नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स की महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है। इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मियों के वेतन और पेंशन में भारी बढ़ोतरी हो सकती है। श्रम मंत्रालय के अनुमान के मुताबिक जुलाई से अक्टूबर के लिए एआईसीपीआई डेटा जारी कर दिया गया है। नवंबर और दिसंबर का डेटा आना अभी बाकी है। इसके बाद ही साफ होगा कि नए साल में कितना डीए बढ़ने वाला है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान बजट में कर सकती है।

नए साल में बढ़कर मिलेगी सैलरी और पेंशन

इस समय केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए या महंगाई भत्ता मिलता है। यह दर जुलाई से दिसंबर 2023 तक के लिए लागू की गई है। महंगाई भत्ते में अगली वृद्ध जनवरी 2024 में की जाने वाली है। इसकी घोषणा होली के आसपास होने की उम्मीद है। बता दें कि एआईसीपीटी इंडेक्स के छमाही नतीजों के आधार पर कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए डीए और डीआर की दरें जनवरी और जुलाई में अपडेट की जाती हैं। 2023 में जनवरी और जुलाई को मिलाकर कुल 8 फीसदी डीए बढ़ाया गया है। अब अगली बार डीए 2024 में अपडेट किया जाएगा, जो जुलाई से दिसंबर 2023 के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करेगा।

नए साल में डीए की दर हो सकती है 50 फीसदी

दरअसल, 30 नवंबर को लेबर मिनिस्ट्री ने एआईसीपीआई इंडेक्स के अक्टूबर के आंकड़े जारी किए हैं। इन आंकड़ों के अनुसार 0.9 अंकों की बढ़ोतरी के साथ यह संख्या 138.4 पर पहुंच गई है। साथ ही डीए स्कोर 49 फीसदी के करीब पहुंच गया है। माना जाता है कि नए साल में डीए में 4 फीसदी या 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, अभी नवंबर और दिसंबर के आंकड़े आने बाकी हैं। इसके बाद ही तय होगा कि 2024 में डीए में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी। अगर नवंबर और दिसंबर के आंकड़ों में बढ़ोतरी के बाद डीए स्कोर 50% या उससे ज्यादा हो जाता है, तो 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। ऐसी स्थिति में कर्मचारियों की सैलरी में काफी इजाफा होगा।

चुनाव के पहले की जा सकती है बढ़ोतरी की घोषणा

बता दें कि केंद्र सरकार के 7वें वेतन आयोग के प्रावधान के अनुसार डीए 50 फीसदी होने के बाद डीए को बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा। इसके बाद डीए की गणना फिर से जीरो से शुरू की जाएगी। सूत्रों के अनुसार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान बजट के समय या फरवरी-मार्च में किया जा सकता है। अगले साल अप्रैल से मई के बीच लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने की उम्मीद है। इस दौरान आचार संहिता लागू हो जाएगी। इसके बाद डीए में बढ़ोतरी नहीं की जा सकेगी। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को लुभाने के लिए बजट सत्र के दौरान ही डीए बढ़ाने का फैसला ले सकती है। अगर डीए 4 फीसदी और बढ़ जाए तो यह 50 फीसदी हो जाएगा। इसका फायदा केंद्र सरकार के 48 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को मिलेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com