S&P
S&PRaj Express

मौजूदा समय में भारत दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था, FY24 में भी जारी रहेगी तेजी

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार 6 प्रतिशत के स्तर पर बनी रहेगी।

हाईलाइट्स

  • भारतीय अर्थव्यवस्था में जारी रहेगी तेजी, आने वाले सालों में और बढ़ेगी रफ्तार

  • भारतीय अर्थव्यवस्था 2024-25 और 2025-26 में 6.9 प्रतिशत तक जा सकती है

  • रेटिंग एजेंसी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में वृद्धि दर के अनुमान को 6 % पर बरकरार रखा

राज एक्सप्रेस । अमेरिकी रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार 6 प्रतिशत के स्तर पर बनी रहेगी। भारतीय अर्थव्यवस्था आने वाले सालों में यानी 2024-25 और 2025-26 में 6.9 प्रतिशत तक जा सकती है। एसएंडपी ने अपने अनुमान में दावा किया कि भारत में खपत और पूंजीगत व्यय दोनों ही मजबूत रहेंगे। वैश्विक रेटिंग एजेंसी एसएंडपी की ओर से सोमवार को जारी भारतीय अर्थव्यवस्था में वृद्धि दर के अनुमान को 6 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है। मौजूदा समय में भारत दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना हुआ है।

महंगाई दर के अनुमान को बढ़ाया

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी ने कहा कि सब्जियों की कीमतें बढ़ने के कारण महंगाई अल्पकाल के लिए बढ़ी है। रिटेल महंगाई दर के अनुमान को 5.00 प्रतिशत से बढ़कर 5.50 प्रतिशत कर दिया है। एसएंडपी की ओर से इकोनॉमिक आउटलुक फॉर एशिया पैसिफिक क्वार्टर-4 2023 शीर्षक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 के मुकाबले इस साल विकास दर कुछ कमजोर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लेकिन हमारा आउटलुक अब भी अनुकूल बना हुआ है। जून तिमाही में भारत की विकास दर सकारात्मक और मजबूत बनी रही है। हालांकि, सामान्य से कम मानसून और वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का खतरा बना हुआ है। वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की अर्थव्यवस्था 7.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी।

भारतीय अर्थव्यवस्था में जारी रहेगी तेजी

भारतीय अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष में 6 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। एसएंडपी ने अपने बयान में बताया है कि 2024-25 और 2025-26 में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.9 प्रतिशत की दर से विकास करेगी। एसएंडपी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत में खपत और पूंजीगत व्यय दोनों जून तिमाही में मजबूत रहने वाले हैं। एशियाई रीजन में विकासशील और विकसित देश दोनों की अर्थव्यवस्था मजबूत रह सकती है। हालांकि, भारत की गति के आगे यह कम ही रहेगी। मौजूदा समय में भारत दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना हुआ है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com