सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी सीरीज में आज से कीजिए निवेश, 16 को बंद होगी विंडो

निवेशकों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी सीरीज आज 12 फरवरी से खुल गई है। आज खुलने के बाद सिरीज 16 फरवरी को यह सीरीज बंद हो जाएगी।
Sovereign Gold Bonds
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड Raj Express

हाईलाइट्स

  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी सीरीज आज 12 फरवरी से खुल गई है

  • आप केवल पांच दिन यानी 16 तक ही इस योजना में कर सकते हैं निवेश

  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदना अनिवार्य

राज एक्सप्रेस । निवेशकों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी सीरीज आज 12 फरवरी से खुल गई है। आज खुलने के बाद यह सिरीज 16 फरवरी को सीरीज बंद हो जाएगी। यानी आपके पास केवल पांच दिन ही निवेश करने का मौका है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदना अनिवार्य है। जबकि व्यक्तिगत खरीद के मामले में अधिकतम चार किलोग्राम की सीमा तय की गई है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की सबसे खास बात यह है कि यह जीएसटी के दायरे में नहीं आता है।

क्या हैं निवेश के फायदे ?

  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जीएसटी के दायरे में नहीं आता है।

  • सालाना 2.5 प्रतिशत ब्याज मिलता है। (छमाही आधार पर होता है भुगतान)

  • इसके बदले में जरूरत पड़ने पर लोन भी लिया जा सकता है।

  • गोल्ड बॉन्ड में ट्रांसफर करने की सुविधा भी मिलती है।

  • निवेश अवधि पूरी होने के बाद इस पर कोई टैक्स नहीं लगाया जाता।

  • इसमें निवेश करने से सोना घर पर रखने का झंझट खत्म हो जाता है।

टैक्स का समझें पूरा गणित

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसके मैच्योर होने के बाद मिलने वाली धनराशि पर निवेशक को किसी तरह का कोई कर नहीं देना पड़ता है। हालांकि, निवेशकों को मिलने वाला ब्याज उनके टैक्स स्लैब के मुताबिक टैक्सेबल होता है। इस पर दिए जाने वाले ब्याज की राशि मौजूदा समय पर सोने के भाव पर आधारित होती है।

इस योजना में निवेश की सीमा

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने की सीमा को लेकर जानकारी होना बेहद जरूरी है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार निवेशकों को कम से कम एक ग्राम और अधिकतर चार किलोग्राम सोना खरीदने की अनुमति है। ट्रस्ट के लिए सोना खरीदने की सीमा बढ़कर 20 किलोग्राम हो जाती है।

कैसे खरीदें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदना बेहद आसान है। आप किसी भी बैंक से ऑनलाइन-ऑफलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीद कर सकते हैं। इसके अलावा, आप नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई), बांबे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और डाक घर से भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं।

कितना है इश्यू प्राइस

एक ग्राम सोने का इश्यू प्राइस 6263 रुपये निर्धारित किया गया है। यदि आप ऑनलाइन निवेश करते हैं, तो प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट भी मिलेगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का मैच्योरिटी पीरियड 8 वर्ष होता है। हालांकि, इससे पहले 5 वर्ष में भी राशि निकाली जा सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com