IRDAI ने रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण के लिए हिंदुजा समूह को दी मंजूरी

इंश्योरेंस रेगुलेटर ने रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण के लिए हिंदुजा समूह को मंजूरी दे दी है। आईआईएचएल के लिए रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है।
IRDAI ने रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण के लिए हिंदुजा समूह को दी मंजूरी
IRDAI ने रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण के लिए हिंदुजा समूह को दी मंजूरी Raj Express

हाईलाइट्स

  • हिंदुजा समूह की है इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड (आईआईएचएल) कंपनी

  • आईआईएचएल के लिए अब रिलायंस कैपिटल का अधिग्रहण करने का रास्ता साफ

  • आईआईएचएल के लिए इस डील को 27 मई 2024 तक पूरा करना अनिवार्य

राज एक्सप्रेस। इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडा (आईआरडीएआई) ने कर्ज में डूबी रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण के लिए हिंदुजा समूह को मंजूरी दे दी है। हिंदुजा समूह की कंपनी इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड (आईआईएचएल) के लिए अब रिलायंस कैपिटल का अधिग्रहण करने का रास्ता साफ हो गया है। इस डील को 27 मई 2024 तक पूरा करना होगा।

आईआईएचएल ने अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस कैपिटल के अधिग्रहण के लिए पिछले साल जुलाई में 9,861 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी। आईआईएचएल की बोली को बाद में एडमिनिस्ट्रेटर ने मंजूरी दे दी थी। इस बोली को बोली को क्रेडिटर्स से भी सपोर्ट मिला था। मतदान में 99% मत बोली के पक्ष में किए गए थे।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नवंबर 2021 में रिलायंस कैपिटल में पेमेंट डिफॉल्ट और सीरियस गवर्नेंस इश्यू के चलते बोर्ड को भंग करके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को हटा दिया था। नवंबर 2019 में नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने कर्ज में डूबे फाइनेंसर के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक आवेदन की अनुमति दी थी।

बता दें कि रिलायंस कैपिटल, अपने कस्टमर्स को फाइनेंस से जुड़ी करीब 20 तरह की सेवाएं उपलब्ध कराती थी। यह कंपनी लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी सर्विसेज उपलब्ध कराने के अलावा होम लोन, कमर्शियल लोन, इक्विटी और कमोडिटी ब्रोकिंग जैसे सेक्टर में भी अपनी सेवाएं देती है।

यह कंपनी बहुत समय से बेहद निराशाजनक प्रदर्शन कर रही है। 2018 के बाद से कंपनी ने अपना वित्तीय रिजल्ट घोषित नहीं किया है। दिसंबर 2018 में रिलायंस कैपिटल का 568 करोड़ रुपए था जबकि शुद्ध फायदा 89 करोड़ रुपए था। इसमें प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 1.51% थी। जनता के पास 97.85% हिस्सेदारी थी।

कंपनी के प्रमोटर्स में अनिल अंबानी के पास 11.06 लाख शेयर्स, टीना अंबानी के पास 2.63 लाख शेयर्स, जय अनमोल अंबानी के पास 1.78 लाख शेयर्स और जय अंशुल के पास 1.78 लाख शेयर्स थे। कोकिलाबेन अंबानी के पास 5.45 लाख शेयर्स थे। बता दें कि जय अनमोल और जय अंशुल अनिल अंबानी के बेटे हैं। जबकि टीना अंबानी पत्नी और कोकिलाबेन मां हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com