Ambani Family
Ambani FamilyAGM Reliance

अब नई पीढ़ी संभालेगी रिलायंस की कमान, बोर्ड में शामिल हुए आकाश व अनंत और ईशा अंबानी

शेयरहोल्डर्स की मंजूरी के बाद आरआईएल बोर्ड ने सोमवार यानी 28 अगस्त को मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों को नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अपॉइंट कर दिया है

हाईलाइट्स

  • अब पूरी तरह फाउन्डेशन का काम संभालेंगी नीता अंबानी। फाउन्डेशन के माध्यम से समाज सेवा पर देंगी पहले की तुलना में ज्यादा समय

  • रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन के तौर पर नीता अंबानी आरआईएल बोर्ड बैठकों में भी हिस्सालेना जारी रखेंगी।

राज एक्सप्रेस । ईशा, आकाश और अनंत अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बन गए हैं। शेयरहोल्डर्स की मंजूरी के बाद आरआईएल के बोर्ड ने आज सोमवार को मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों को नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अपॉइंट कर दिया है। साथ ही नीता अंबानी का इस्तीफा भी बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है। कंपनी ने कहा कि नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर चेयरपर्सन की भूमिका में देश की सेवा करती रहेंगी। रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन के तौर पर नीता अंबानी आरआईएल बोर्ड बैठकों में भी हिस्सालेना जारी रखेंगी। रिलायंस समूह में उच्च पदस्थ लोगों ने बताया कि नीता अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन को ज्यादा समय देने के लिए कंपनी के बोर्ड से अलग होने का फैसला किया है।

चेयरमैन बने रहेंगे मुकेश अंबानी, लेकिन वेतन नहीं लेंगे

इसके साथ ही मुकेश अंबानी कंपनी के चेयरमैन और एमडी बने रहेंगे। वह वेतन नहीं लेंगे। ज्ञात हो कि अंबानी ने कोरोना महामारी के दिनों में वेतन लेना बंद किया था। तब से ही उन्होंने वेतन नहीं किया है। पिछले साल आरआईएल की 45वीं एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा था कि आकाश और ईशा ने जियो और रिटेल में नेतृत्व की भूमिका निभाई है। वे स्थापना के बाद से रिलायंस के कंज्यूमर बिजनेस में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

इन दिनों ज्यादातर समय जामनगर में बिता रहे अनंत

उन्होंने कहा था कि अनंत भी न्यू एनर्जी बिजनेस में शामिल हो गए हैं और अपना ज्यादातर समय जामनगर में बिता रहे हैं। अंबानी ने कहा था तीनों को पूरी तरह से हमारे फाउंडर की मानसिकता विरासत में मिली है। उन्हें हमारे सीनियर लीडर्स से डेली बेसिस पर मेंटॉर किया जाता है। उन्होंने कहा था कि मेंटॉर्स में मैं और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल अन्य लोग भी हैं।

रिलायंस ने पिछले साल 2.6 लाख रोजगार पैदा किए, अंबानी का दावा

रिलायंस की 46वीं एनुअल जनरल मीटिंग में मुकेश अंबानी ने दावा किया पिछले साल हमारी सभी कंपनियों ने 2.6 लाख रोजगार सृजित कर एक नया रिकार्ड बनाया है। हमारे ऑन-रोल कर्मचारियों की कुल संख्या लगभग 3.9 लाख है। 16,011 करोड़ रहा। रिलायंस ने 21 जुलाई को ही इस साल की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून तिमाही के नतीजे घोषित किए हैं। कंपनी का नेट प्रॉफिट 16,011 करोड़ रुपए हो गया है। पिछले साल की समान तिमाही में यह 17,955 करोड़ रुपए रहा था। यानी कंपनी के मुनाफे में 11 फीसदी गिरावट आई है।

मुकेश अंबानी ने कहा 2047 तक विकसित देश बन जाएगा भारत

मुकेश अंबानी ने एजीएम को संबोधित करते हुए साफ किया कि वह अगले 5 साल तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि उनकी तीन जिम्मेदारियां हैं, जिनमें अगली पीढ़ी के लीडर्स को तैयार करके उन्हें सशक्त बनाना, आकाश-ईशा और अनंत को सलाह देना और रिलायंस की अनूठी संस्थागत संस्कृति को समृद्ध करना शामिल है। उन्होंने कहा कि वह अगले पांच सालों तक कंपनी के चेयरमैन बने रहेंगे। मुकेश अंबानी ने अपना संबोधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त को लाल किले से दिए गए संदेश के साथ की। उन्होंने कहा भारत न थकता है, न रुकता है और न हारता है। मुकेश अंबानी के मुताबिक, देश तेजी से आर्थिक तरक्की कर रहा है। उम्मीद है कि साल 2047 तक भारत पूर्ण रूप से विकसित देश बन जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com