Gaujtam Adani
Gaujtam AdaniRaj Express

इजराइल ने हमास पर तेज किए हमले, संघर्ष का असर अडाणी के कारोबार पर पड़ने की आशंका

हमास के हमले के बाद इजराइल ने भी जंग का ऐलान करते हुए जवाबी कार्रवाई शुरु कर दी है। इजरायल और हमास के बीच इस जंग में अब तक 300 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

हाईलाइट्स

हमास के साथ जंग में उलझ गया है इजरायल, अडानी के कारोबार पर भी दिख सकता है असर

हमास ने इजराइल पर हमला कर दिया है, इसके बाद सभी कारोबारी गतिविधियां ठहर गई हैं

राज एक्सप्रेस। हमास के ताबड़तोड़ हमले के बाद इजराइल ने भी जंग का ऐलान करते हुए जवाबी कार्रवाई शुरु कर दी है। इजरायल और हमास के बीच इस जंग में अब तक 300 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। इजराइल ने जबर्दस्त कार्रवाई शुरू की है। इस बीच, भारत सरकार ने इजरायल में अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी जारी की है। वहीं, एयर इंडिया ने भी दिल्ली से तेल अवीव के लिए उड़ान और तेल अवीव से दिल्ली की वापसी उड़ान एआई140 को रद्द कर दिया है। इस जंग का असर देश के प्रमुख कारोबारी गौतम अडाणी के व्यापार पर पड़ने की आशंका है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में अडाणी समूह ने इजरायल के हाइफा पोर्ट का अधिग्रहण किया है। अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) और इजराइल के गादोत समूह ने इजराइल में हाइफा बंदरगाह के 1.18 अरब डॉलर में पिछले वर्ष जुलाई में लिया था। इसमें अडाणी की हिस्सेदारी 70 प्रतिशत और गादोत समूह का हिस्सा 30 फीसदी है। उल्लेखनीय है कि हाइफा पोर्ट शिपिंग कंटेनर के मामले में इजराइल का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह है।

इजराइल भारत का अहम व्यापार सहयोगी है। इस साल जनवरी तक भारत और इजरायल के बीच व्यापार कोरोना महामारी से पहले के पांच अरब डॉलर से बढ़कर करीब 7.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। 1992 में दोनों देशों के बीच 20 करोड़ डॉलर का सालाना कारोबार होता था। हीरे का व्यापार द्विपक्षीय व्यापार का लगभग 50 फीसदी है। भारत, बड़ी संख्या में इजरायल से हथियार भी मंगाता है।

भारतीय दूतावास की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़़ों के मुताबिक इजरायल में लगभग 18,000 भारतीय नागरिक रहते हैं। जिनमें मुख्य रूप से इजरायली बुजुर्गों, हीरा व्यापारियों, आईटी पेशेवरों और छात्रों की देखभाल करने के लिए नियुक्त लोग शामिल हैं। इजराइल में भारतीय मूल के लगभग 85,000 यहूदी भी रहते हैं जो पचास और साठ के दशक में भारत से इजरायल गए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल का समर्थन किया है। पीएम मोदी ने इजराइल पर हुए हमास के हमले को आतंकवादी हमला करार देते हुए इसकी निंदा की है। पीएम मोदी ने कहा इजरायल में आतंकवादी हमलों की खबर से स्तब्ध हूं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ित परिवारों के साथ हैं। इस कठिन घड़ी में हम इजरायल के साथ एकजुटता से खड़े हैं। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी इस हमले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com