राजीव बजाज, एमडी बजाज आटो
राजीव बजाज, एमडी बजाज आटोRaj Express

डबल इंजन सरकार की तर्ज पर हम भी शुरू करेंगे डबल इंजन कारोबार : राजीव बजाज

बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने कहा जैसे केंद्र में डबल-ईंजन वाली सरकार है, उसी तरह बजाज ऑटो भी डबल-आयामी व्यापार मॉडल पर आगे बढ़ रहा है।

हाईलाइट्स

  • बजाज समूह के प्रबंध निदेशक ने किया कंपनी के विकास मंत्र का खुलासा

  • स्पोर्ट्स बाइक, कम्यूटर बाइक व थ्री-व्हीलर में अपनाएंगे डबल इंजन रणनीति

  • कम्यूटर बाइक्स पर भारत में लगती जीएसटी की 28 फीसदी दर, यह बहुत अधिक

राज एक्सप्रेस । बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक (एमडी) राजीव बजाज ने अपने एक साक्षात्कार में भारतीय बाजार के लिए कंपनी की कारोबारी रणनीति का खुलासा किया है। उन्होंने अपनी बात को स्पष्ट करते हुए कहा कि जिस प्रकार केंद्र सरकार डबल-ईंजनों वाली सरकार है, उसी प्रकार बजाज ऑटो भी एक डबल-आयामी व्यापार मॉडल पर आगे बढ़ रहा है। यानी हम डबल इंजन कारोबारी रणनीति पर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कंपनी स्पोर्ट्स बाइक, कम्यूटर मोटरसाइकिल और थ्री-व्हीलर सेगमेंट में डबल इंजन कारोबारी रणनीति पर फोकस करेंगे।

बजाज ने हाल ही में लांच की है पल्सर एनएस 400जेड

एक साक्षात्कार में राजीव बजाज ने कम्यूटर बाइक्स पर भारत में लगाए जाने वाले उच्च करों की आलोचना की। उन्होंने बताया कि भारत में कम्यूटर बाइक्स पर जहां 28% की दर से जीएसटी वसूला जाता है, वहीं अन्य देशों में यह दर मात्र 14% से 18% के बीच है। यह जीएसटी दर कारोबार को हतोत्साहित करने वाली है। बजाज ऑटो ने हाल ही में बहुप्रतीक्षित बजाज पल्सर एनएस 400जेड को भारत में लॉन्च किया है। इसकी शुरुआती (एक्स-शोरूम) कीमत 1.85 लाख रुपए है। इस मोटरसाइकिल को अब तक की सबसे दमदार बजाज पल्सर और बाजार में सबसे किफायती 400 सीसी स्ट्रीट-नेकेड मोटरसाइकिल के रूप में पेश किया जा रहा है।

शुरू हुई बाइक की ऑनलाइन-ऑफलाइऩ बुकिंग

इस बाइक की बुकिंग 5000 राशि देकर कराई जा सकती है। ग्राहक इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं या वे किसी भी अधिकृत बजाज डीलरशिप पर जाकर इस बाइक की बुकिंग कर सकते हैं। कंपनी ने कहा है कि जल्द ही इस बाइक की डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी। नए पल्सर मॉडल में 373 सीसी का लिक्विड-कूल्ड इंजन लगाया गया है, जो 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। यह इंजन 40 पीएस की पावर और 35 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। बेहतर परफॉर्मेंस के लिए इसमें राइड-बाय-वायर इलेक्ट्रॉनिक थ्रॉटल और चार राइड मोड्स दिए गए हैं।

इन खूबियों की वजह से यूवाओं को भा रही यह बाइक

इस दमदार पल्सर की टॉप स्पीड़ 154 किमी प्रति घंटा होगी। इसके साथ ही इस बाइक में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, चौड़े टायर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ पूरी तरह से डिजिटल रंगीन एलसीडी स्पीडोमीटर, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल, लैप टाइमर और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे आधुनिक फीचर्स भी शामिल हैं। बजाज ऑटो ने यह भी घोषणा की है कि वह 18 जून को अपनी सीएनजी से चलने वाली बाइक लॉन्च करेगी। यह बाइक पेट्रोल से चलने वाली बाइकों की तुलना में कम कीमत में ज्यादा माइलेज देगी। हालांकि, कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी सीएनजी बाइक को 100 से 125 सीसी सेगमेंट में पेश कर सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com