Prices of many things changed on the first day of November
Prices of many things changed on the first day of November Raj Express

नवंबर के पहले दिन आज से लागू हुए कई अहम बदलाव, जानिए ये आपको कैसे करेंगे प्रभावित

इस बार दीपावली से पहले सरकार ने लोगों को महंगाई का बड़ा झटका देते हुए कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों के दामों में 100 रुपये से ज्यादा की वृद्धि कर दी है।

हाईलाइट्स

  • कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी सहित आज से ये कई बड़े बदलाव हुए हैं।

  • आज से लागू होने वाले इन बदलावों का असर आप पर सीधे या प्रकारांतर से पड़ना तय।

राज एक्सप्रेस। नवंबर माह का आज पहला दिन है। हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम सहित कई बड़े बदलाव होते हैं। इस बार दीपावली से पहले सरकार ने लोगों को महंगाई का बड़ा झटका देते हुए कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों के दामों में 100 रुपये से ज्यादा की वृद्धि कर दी है। वहीं आयल मार्केटिंग कंपनियों ने हवाई ईंधन (एटीएफ) के दामों कम कर दिए हैं। आइए, पता करते हैं आज नवंबर माह की पहली तारीख को क्या-क्या बदलाव हुए हैं, जिनका असर आप पर पड़ना तय है।

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ महंगा

दिवाली के पहले दिन लोगों को महंगाई का बड़ा झटका लगा है ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 101.50 रुपये का इजाफा किया है. इसके बाद दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1833 रुपये, कोलकाता में 1943 रुपये, मुंबई में 1785.50 रुपये और चेन्नई में 1999.50 रुपए हो गई है. इससे पहले अक्टूबर में भी कामर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में करीब 200 रुपये का इजाफा किया गया था।

घरेलू सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की है, लेकिन घरेलू एलपीजी के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 903 रुपये है, जबकि कोलकाता में 14 किलोग्राम वजनी सिलेंडर 929 रुपये में बिक रहा है। मुंबई में एलपीजी की कीमत 902.5 रुपये है, जबकि चेन्नई में घरेलू गैस सिलेंडर 918.5 रुपये में है।

हवाई ईंधन की कीमत में राहत

त्योहारों के समय लगातार एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) के दाम में बढ़ोतरी लोगों के लिए चिंता का विषय बनी हुई थी, लेकिन इस बार इसमें राहत मिली है। आयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार 3 बार हवाई ईंधन के दाम बढ़ाने के बाद इस बार एटीएफ के दामों में 1074/ केएल की कटौती की है। बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू हो जाएंगीं।

बीएस-4 डीजल बसों पर रोक

सर्दी की शुरुआत होने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। दिल्ली के परिवहन विभाग ने आज से दिल्ली में बीएस-4 डीजल बसों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान से आने वाली बीएस-4 डीजल बसें आज से दिल्ली में प्रवेश नहीं कर पाएंगी। अब केवल इलेक्ट्रिक, सीएनजी एवं बीएस-6 बसें ही राजधानी में प्रवेश कर सकेंगी।

जीएसटी के बदले नियम

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ने बताया कि आज से 100 करोड़ या उससे ज्यादा का कारोबार करने वाले व्यापारियों को से 30 दिनों के अंदर ई चालान पोर्टल पर जीचालान अपलोड करना होगा।

बीएसई ने बढ़ाया ट्रांजेक्शन चार्ज

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई ने इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट पर लेनदेन शुल्क बढ़ा दिया है। यह एसएंडपी, बीएसई सेंसेक्स ऑप्शंस पर लगाया जाएगा। बढ़ा हुआ शुल्क आज से लागू कर दिया गया है। अब निवेशकों को पहले की तुलना में ज्यादा भुगतान करना होगा। ट्रांजेक्शन चार्जेस का नया स्ट्रक्चर, इंक्रीमेंटल बिलेबल मंथली टर्नओवर (प्रीमियम वैल्यू) पर आधारित है। चार्जेज में ये रिवीजन मुख्य रूप से एसएंडपी व बीएसई सेंसेक्स ऑप्शंस पर लागू होते हैं। अन्य इक्विटी डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट्स के ट्रांजेक्शन चार्जेज में बदलाव नहीं हुआ है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com