30 लाख करोड़ के पार निकला मार्केट कैप, टाटा यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला कारोबारी समूह

देश टाटा ग्रुप के मार्केट कैप ने 30 लाख करोड़ रुपये की सीमा को पार कर लिया है। इसके साथ ही यह उपलब्धि हासिल करने वाला यह भारत का पहला कारोबारी समूह बन गया है।
Tata Group's big achievement in year 2024
Tata Group's big achievement in year 2024Raj Express

हाईलाइट्स

  • टीसीएस के शेयरों में इस साल दिखी 9% से अधिक तेजी

  • टाटा मोटर्स में देखने को मिली 20 फीसदी से अधिक तेजी

  • टाटा पावर ने भी 18 फीसदी से अधिक तेजी प्रदर्शित की

राज एक्सप्रेस। देश के प्रमुख औद्योगिक घरानों में शुमार किया जाने वाले टाटा ग्रुप के मार्केट कैप ने 30 लाख करोड़ रुपये की सीमा को पार कर लिया है। इसके साथ ही यह उपलब्धि हासिल करने वाला यह भारत का पहला कारोबारी समूह बन गया है। टाटा ग्रुप की कंपनियों के शेयरों का कुल मार्केट कैप आज 6 फरवरी को बढ़कर 30 लाख करोड़ रुपये के पार निकल गया। टाटा ग्रुप ने यह उपलब्धि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), टाटा मोटर्स, टाटा पावर और इंडियन होटल्स के शेयरों में जबर्दस्त तेजी की बदौलत हासिल की है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड या टीसीएस के शेयरों में 2024 में अब तक 9 फीसदी से अधिक की तेजी देखने को मिली है। जबकि, टाटा मोटर्स में 20 फीसदी से अधिक का उछाल आया है। टाटा पावर ने भी लगभग 18 फीसदी की छलांग लगाई है। जबकि टाटा समूह की होटल श्रंखला इंडियन होटल्स ने 16 फीसदी की बढ़त हासिल की है। उल्लेखनीय है कि टाटा समूह की कुल 24 कंपनियां विभिन्न एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हैं। इस बीच, तेजस नेटवर्क, टाटा एलेक्सी और टाटा केमिकल्स में इस साल अब तक 10 फीसदी से अधिक की गिरावट भी देखने को मिली है, जबकि शेष शेयरों में 1-5 फीसदी की रेंज में बढ़ोतरी हुई है।

टीसीएस के शेयरों में आज 5 फरवरी को 4 फीसदी से अधिक की तेजी देखने को मिली। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। इस बढ़ोतरी का श्रेय 2024 के तिमाही नतीजों में कंपनी को मिले ऑर्डर्स को जाता है। जिसका कुल अनुबंद मूल्य 8.1 अरब डॉलर है, जो पिछले वर्ष से 3.8 फीसदी अधिक है। इस उपलब्ध से खुश टाटा समूह ने लॉन्ग टर्म में ग्रोथ का भरोसा जताया है।

टीसीएस ने हाल ही में यूके लाइफ बिजनेस को बदलने के लक्ष्य के साथ यूके की बीमा कंपनी एवीवा के साथ 15 साल की साझेदारी बढ़ाने की घोषणा की है। हालांकि डील साइज की जानकारी सामने नहीं आ सकी है, लेकिन माना जा रहा है कि यह 50 करोड़ डॉलर से अधिक की डील है।

पिछले महीने टाटा मोटर्स के शेयर ने जबर्दस्त तेजी दिखाई है। इस तेजी की वजह से ही टाटा समूह के मार्केट कैप में यह बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस स्टॉक को सेमीकंडक्टर चिप की कमी से पड़ने वाले प्रभाव से मुक्त होना, कच्चे माल की कम कीमत और मजबूत मांग से भी तेजी के सेंटीमेंट को सहारा दिया। कंपनी ने सालाना 27 फीसदी की बड़ी वॉल्यूम ग्रोथ और जगुआर लैंड रोवर डिवीजन के साथ 16.2 फीसदी एबिटा मार्जिन पोस्ट करते हुए 22 फीसदी की रेवेन्यू ग्रोथ हासिल की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com