Share market
Share marketRaj express

शेयर बाजार में दो दिन की तेजी के बाद लगा ब्रेक, रेड जोन में सेंसेक्स-निफ्टी, रेट सेंसिटिव सेक्टर में रौनक

शेयर बाजार दो दिन की तेजी के बाद कंसॉलिडेशन के मूड में नजर आ रहे हैं। निफ्टी, सेंसेक्स और निफ्टी बैंक के प्रति बायर्स उदासीन बने हुए हैं।

राज एक्सप्रेस । भारतीय शेयर बाजार दो दिन की तेजी के बाद कंसॉलिडेशन के मूड में बाजार नजर आ रहे हैं। निफ्टी, सेंसेक्स और निफ्टी बैंक के प्रति बायर्स उदासीन बने हुए हैं। सात दिनों की लगातार तेजी के बाद मिडकैप का जोश ठंडा पड़ने लगा है। हालांकि, क्रेडिट पॉलिसी से पहले रेट सेंसिटिव सेक्टर में रौनक देखने को मिल रही है। ऑटो और रियल्टी इंडेक्स करीब एक फीसदी ऊपर कारोबार कर रहा है। एनएसई बेंचमार्क निफ्टी आज कल के 18593.85 अंक के मामूली ऊपर 18600.80 अंक पर खुला। इसके बाद निफ्टी के शेयरों में बायर्स सक्रिय हो गए, लेकिन वे ज्यादा ऊंचाई तक नहीं ले जा सके और फिर गिरावट का दौर शुरू हो गया। 10.20 मिनट तक निफ्टी 18.45 अंकों की गिरावट के साथ 18575.40 अंक पर जा पहुंचा है।

सभी सेगमेंट में दिख रहा सेलर्स का दबाव

लगभग यही चाल बीएसई के सेंसेक्स में दिखाई दे रही है। सेंसेक्स कल के 62787.47 अंक के नीचे 62738.35 अंक पर खुला। इसके बाद से ही इसमें सेलर्स प्रभावी हो गए। इस समय सेंसेक्स 87.78 अंक की गिरावट के साथ 62699.69 अंक पर लाल निशान में ट्रेड कर रहा है। बैंक निफ्टी में भी शुरुआती कारोबार में निराशा का माहौल दिखाई दे रहा है। बैंक निफ्टी आज सुबह मामूली बढ़त के साथ खुला लेकिन कुछ ही देर बाद इसमें गिरावट शुरू हो गई। 10.20 बजे तक बैंक निफ्टी 10.35 अंकों की गिरावट के साथ 44091.30 अंक पर लाल निशान में है।

अमेरिका में दरों में बढ़ोतरी पर अनिश्चितता कायम

कल अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। डाओ जोंस 200 अंक गिरकर बंद हुआ था। नैस्डेक और एसएंडपी 500 इंडेक्स भी लाल निशान में बंद हुए थे। एसएंडपी 500 कल सेशन के हाई से 0.40 फीसदी लुढ़का था। बाजार को अगले कुछ महीनों में 1 लाख करोड़ डॉलर के बॉन्ड जारी होने की उम्मीद है। अमेरिका में दरों में बढ़ोतरी पर अनिश्चितता कायम है। बाजार को जून में दरों में बढ़ोतरी की आशंका है। ऊंची महंगाई दर को देखते हुए दरें बढ़ सकती हैं। अप्रैल में महंगाई दर 4.9 फीसदी पर थी। जॉब मार्केट के अच्छे आंकड़ों से भी दरें बढ़ने की आशंका है। अमेरिकी फेड की बैठक 13-14 जून को होनी है।

ऐसी रही एशियाई बाजारों की चाल

इस बीच आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। एसजीएक्स निफ्टी 30.00 अंक की गिरावट दिखा रहा है। वहीं, निक्केई करीब 0.41 फीसदी की बढ़त के साथ 32,350.58 के आसपास दिख रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में 0.01 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है। ताइवान का बाजार 0.39 फीसदी चढ़कर 16,780.61 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 1.26 फीसदी की बढ़त के साथ 19,349.09 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं शंघाई कम्पोजिट 0.13 फीसदी की बढ़त के साथ 3,236.60 के स्तर पर दिख रहा है।

डॉलर में आई कमजोरी से सोना चढ़ा

डॉलर में कमजोरी की वजह से सोना $1950 के ऊपर बना हुआ है। अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में हल्के दबाव से भी कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। बाजार अगले कुछ महीनों में $1 लाख करोड़ के बॉन्ड जारी होने की उम्मीद कर रहा है। लेकिन फेड का सख्त रुख अब भी कीमतों पर दबाव बनाने का काम कर रहा है। बाजार को लगता है ऊंची महंगाई दर और अमेरिका के अच्छे जॉब आंकड़ों के कारण फेड जून में दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। कल आए अमेरिका के सर्विस PMI के आंकड़े भी कुछ इसी ओर इशारा कर रहे हैं। ऐसा इस लिए क्योंकि अप्रैल के 51.9 के मुकाबले सर्विस पीएमआई मई में गिरकर 50.3 के स्तर पर आ गई है।

आसिफ बने गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के नए सीएफओ

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स बोर्ड ने आसिफ मालबारी को नया सीएफओ नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 10 अगस्त 2023 से प्रभावी होगी। अभी आसिफ मालबारी टाटा मोटर्स के डायरेक्टर है। साथ ही टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के भी सीएफओ हैं। मौजूदा सीएफओ समीर शाह को ग्रुप में दूसरी जिम्मेदारी दी है। समीर शाह कंज्यूमर इन्वेस्टमेंट के लिए काम करेंगे । टाटा ग्रुप ज्वाइन करने से पहले आसिफ मालबारी हिंदुस्तान यूनीलीवर में थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com