Bulish Share market
Bulish Share marketRaj Express

बेहतर संकेतों के बीच शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 295 अंक चढ़ा, 18600 के पार निकला निफ्टी

बेहतर ग्‍लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में आज सप्ताह के पहले दिन जोरदार खरीदारी देखने में आ रही है। सेंसेक्‍स और निफ्टी में तेजी दिखाई दे रही है।

राज एक्सप्रेस । बेहतर ग्‍लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में आज सप्ताह के पहले दिन जोदार खरीदारी देखने में आ रही है। सुबह-सुबह बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्‍स और एनएसई के निफ्टी में तेजी का रुख दिखाई दे रहा है। सेंसेक्‍स में 2095 अंकों की मजबूती दिखी है, तो निफ्टी फिर 18600 के पार निकल गया है। आज के कारोबार की खासियत यह भी है कि आज लगभग सभी प्रमुख सेक्‍टरों में निवेशकों की दिलचस्पी दिखाई दे रही है। एनएनई के निफ्टी पर बैंक, ऑटो, फाइनेंशियल, आईटी, मेटल और फार्मा सहित ज्‍यादातर इंडेक्‍स हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं। फिलहाल सेंसेक्‍स में 295 अंकों की बढ़त है और यह 62,841.68 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है, जबकि निफ्टी 80 अंक बढ़कर 18615 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है।

हैवीवेट शेयरों में जमकर की जा रही खरीदारी

आज की खास बात यह है कि शेयर बाजार के ज्यादातर हैवीवेट शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। सेंसेक्‍स के 26 शेयर इस समय हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं, बाकी भी ऊपर जाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। केवल कुछ शेयर ही आज के शुरुआती कारोबार में दबाव में देखने में आ रहे हैं। अनुकूल वैश्विक और घरेलू संकेतों की वजह से शुरुआती सत्र में अच्छी खरीदारी देखने में आ रही है। आज के टॉप गेनर्स में महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई, टाटा मोटर्स, विप्रो, आईटीसी, एनटीपीसी शामिल हैं। जबकि टॉप लूजर्स में टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स, नेस्लेइंडिया, यूनीलीवर इंडिया शामिल हैं।

एशियाई और अमेरिकी बाजार में तेजी रुख

आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में खरीदारी नजर आ रही है। एसजीएक्स निफ्टी में 0.53 फीसदी और निक्‍केई 225 में 1.63 फीसदी की तेजी है। स्‍ट्रेट टाइम्‍स में 0.73 फीसदी बढ़त है तो हैंगसेंग 0.63 फीसदी मजबूत हुआ है। ताइवान वेटेड में 0.26 फीसदी तो कोस्‍पी में 0.56 फीसदी की तेजी है। वहीं शंघाई कंपोजिट भी 0.14 फीसदी मजबूत हुआ है। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार मजबूत होकर बंद हुए थे। दाउजोन्स में 701 अंकों की बढ़त रही और यह 33,762.76 के लेवल पर बंद हुआ। एसएंडपी 500 इंडेक्स में 61 अंकों की तेजी रही और यह 4,282.37 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि नास्डैक करीब 140 अंक मजबूत होकर 13,240.77 के लेवल पर बंद हुआ। शुक्रवार को मई माह के लिए जॉब डाटा उम्‍मीद से बेहतर रहा, जिसके चलते सेंटीमेंट मजबूत हुए।

विप्रो ने बायबैक के लिए फिक्स की 16 जून रिकॉर्ड डेट

आईटी सेवा कंपनी विप्रो ने शेयर बायबैक के लिए 16 जून 2023 को रिकॉर्ड डेट फिक्स किया है। यह बायबैक 12000 करोड़ रुपए का है, जिसमें 4.91 फीसदी पेड-अप इक्विटी कैपिटल का बायबैक किया जाएगा। बायबैक में हर शेयर के लिए 445 रुपए का भाव तय किया गया है। 27 अप्रैल को, कंपनी को 445 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 12,000 करोड़ रुपये तक के शेयर बायबैक के लिए बोर्ड से मंजूरी मिली थी। कंपनी के प्रोमोटर और प्रोमोटर ग्रुप ने भी बायबैक ऑफर में भाग लेने की मंशा जताई है। 31 मार्च 2023 तक प्रोमोटर और प्रोमोटर ग्रुप के पास 400.19 करोड़ शेयर यानी 72.92% हिस्सा है। इस कंपनी के प्रोमोटर्स की लिस्ट में अजीम प्रेमजी, उनकी पत्नी यसमीन और दो बेटे ऋषद प्रेमजी और तारीक प्रेमजी हैं।

यूको बैंक के नए एमडी और सीईओ बने अश्विनी कुमार

अश्विनी कुमार यूको बैंक के नए प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) बन बनाए गए हैं। उनका कार्यकाल 1 जून 2023 से प्रभावी हो गया है। यूको बैंक ने अपने बयान में बताया कि इससे पहले वह इंडियन बैंक के कार्यकारी निदेशक थे। देश के अनुभवी बैंकरों में गिने जाने वाले अश्विनी कुमार ने यूको बैंक के एमडी और सीईओ पद पर एस एस प्रसाद का स्थान लिया है। वह पहले बैंक ऑफ बड़ौदा, कॉर्पोरेशन बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब नेशनल बैंक और इंडियन बैंक में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com