Lease Property
Lease PropertyRaj Express

लीज खत्म होने के बाद भी बना रहेगा मालिकाना हक, कन्वर्जन के बाद फ्रीहोल्ड हो जाएगी प्रापर्टी

कोई प्रॉपर्टी लीज पर खरीदी जाती है, तो इसकी लीज आमतौर पर 99 साल होती है। सवाल यह है कि क्या 99 साल की लीज समाप्त होने के बाद प्रॉपर्टी खाली करनी पड़ता है ?

हाईलाइट्स

  • सरकार लीज वाली प्रॉपर्टी के लिए समय-समय पर कन्वर्जन स्कीम लाती है, जिसमें जमीन फ्रीहोल्ड कर दी जाती है

  • फ्रीहोल्ड की तुलना में काफी सस्ता होता है लीज पर किसी प्रॉपर्टी को खरीदना, इसी वजह से लोग इसकी ओर होते हैं आकर्षित

राज एक्सप्रेस । आमतौर जब कोई प्रॉपर्टी लीज पर खरीदी जाती है, तो इसकी लीज आमतौर पर 99 साल होती है। बड़ा स्वाभाविक सवाल है कि क्या 99 साल की लीज समाप्त होने के बाद प्रॉपर्टी को खाली करना पड़ता है ? आपने शहरों में अक्सर बहुमंजिला हाउसिंग सोसाइटीज देखी होंगी, जो लीज प्रापर्टी होती हैं। इसमें आप आप फ्लैट खरीद सकते हैं, इसमें आपका अधिकार केवल आपके फ्लैट तक ही सीमित रहेगा। लीज और फ्री होल्ड प्रापर्टी के बारे में ठीक से समझने के लिए हमें प्रापर्टी भेदों को समझना होगा।

दो तरह के होते हैं प्रॉपर्टियों के सौदे

किसी भी प्रॉपर्टी के सौदै दो तरह के होते हैं। पहला - फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी और दूसरा - लीज प्रॉपर्टी। फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी में खरीदने वाला शुरू से ही भूमि का स्वामी होता है। जबकि, लीज की स्थिति में आपको केवल प्रॉपर्टी प्रयोग करने का अधिकार होता है। ज्यादातर मामलों में लीज 99 साल की होती है। सामान्य खरीद फरोख्त के अलावा लीज का प्रबंध इस लिए करना पड़ा, ताकि प्रापर्टी का बार-बार ट्रांसफर न करना पड़े और लोग उसका उपयोग कर सकें। किसी भी लीज एग्रीमेंट में समय, प्रॉपर्टी खरीदने वाले व्यक्ति के अधिकार और विवाद सुलझाने से जुड़े सभी नियम विस्तार से लिखे होते हैं।

क्या होगा 99 साल की लीज खत्म होने के बाद ?

कोई प्रॉपर्टी अगर 99 साल की लीज पर है और लीज की अवधि खत्म होने वाली है तो भी चिंता की कोई बात नहीं। सरकार समय -समय पर फ्रीहोल्ड कन्वर्जन स्कीम चलाती है, जिसमें कुछ शुल्क लेने के बाद लीज खत्म होने के बाद प्रॉपर्टी को फ्रीहोल्ड कर दिया जाता है। इसके बाद आप भूमि के मालिक हो जाते हैं और मनचाहे तरीके से इस पर फिर से अपना घर बना सकते हैं। लोग लीज पर प्रॉपर्टी लेने का विकल्प इस लिए चुनते हैं, क्योंकि यह फ्रीहोल्ड की अपेक्षा काफी सस्ती होती है। लीज खत्म होने के बाद यह भूमि फ्रीहोल्ड हो जाती है, लेकिन इसे फ्रीहोल्ड कराने के लिए आपको अच्छा खास शुल्क देना होता है।

99 साल के लिए क्यों होती है लीज ?

प्रापर्टी लीज पर देने का मतलब होता है कि जिसने प्रापर्टी खरीदी है, वह इसका पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकता है। कोई अगर इस निर्माण करता है या कोई इमारत बनवाता है तो अपने बिजनेस में लंबे समय तक इसका उपयोग करना चाहेगा। अगर वह लंबे समय तक इसका इस्तेमाल नहीं करेगा तो उसके द्वारा निवेश किए गए धन की भरपाई कैसे होगी। इसी बात का ध्यान रखते हुए लीज 99 साल के लिए की जाती है। यह समयावधि खत्म होने के बाद दोनों पक्ष चाहें तो लीज अवधि आगे बढ़ाई जा सकती है। इसके अलावा सरकार समय-समय पर ऐसी प्रापर्टी को फ्रीहोल्ड करने के लिए अभियान चलाती है। जिसमें कुछ शुल्क अदाके आप अपनी लीज प्रापर्टी को फ्रीहोल्ड प्रापर्टी में बदल सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com