Dollar and Indian Rupee
Dollar and Indian RupeeRaj Express

हफ्ते के आखिरी दिन शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपए में दिखाई दी कमजोरी, 8 पैसे टूटा भारतीय रुपया

सप्ताह के आखिरी दिन के शुरुआती कारोबार में डालर के मुकाबले रुपए में मामूली कमजोरी दिखाई दे रही है।

राज एक्सप्रेस। कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन आज शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी दिखाई दे रही है। शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया 82.68 पर ट्रेड कर रहा है। गुरुवार के सत्र में रुपया 82.60 पर बंद हुआ था। कच्चे तेल के दामों में बढ़त की वजह से रुपया में गिरावट देखने को मिल रही है। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे गिरकर कारोबार कर रहा है। अब रुपया 82.68 पर आ गया। हालाँकि, विदेशी फंड प्रवाह ने रुपया को समर्थन दिया और गिरावट को नियंत्रित भी किया है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा पर, घरेलू इकाई 82.68 पर खुली, जो पिछले बंद के मुकाबले 8 पैसे की गिरावट दर्ज करती है। इसके अलावा, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का भी रुपया पर असर पड़ा।

मुद्रा बाजार में डॉलर हुआ मजबूत

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि सबकी नजर अमेरिकी फेडरल रिजर्व की सख्त मौद्रिक नीति पर है। इसमें ब्याद दरों की बढ़ती उम्मीदों की वजह से डॉलर में तेजी का रुख बना हुआ है। डॉलर सूचकांक,जिसमें छह करेंसी है। डॉलर सूचकांक के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाया जा सकता है। डॉलर 0.04 प्रतिशत गिरकर 103.12 पर आ गया है।

76.74 डालर प्रति बैरल ब्रेंट क्रूड वायदा

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.29 प्रतिशत बढ़कर 76.74 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) गुरुवार को पूंजी बाजार में सबसे बड़े खरीदार थे। इन्होंने 2,641.05 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

शेयर बाजार में भी गिरावट का रुख

कारोबारी हफ्ते का आखिरी दिन शेयर बाजार में दोनों सूचकांक गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। बीएसई सेंसेक्स 47.47 अंक या 0.07 प्रतिशत कम होकर 65,738.17 पर कारोबार कर रहा था। वहीं, एनएसई निफ्टी 18.40 अंक या 0.09 प्रतिशत गिरकर 19,478.90 पर आ गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com