बंद होगी यूएसएसडी आधारित कॉल फॉरवर्ड सुविधा
बंद होगी यूएसएसडी आधारित कॉल फॉरवर्ड सुविधाRaj Express

ऑनलाइन फ्रॉड पर लगेगा अंकुशः 15 अप्रैल से बंद हो जाएगी यूएसएसडी आधारित कॉल फॉरवर्ड की सुविधा

दूरसंचार विभाग यानी डिपार्टमेंट आफ टेलीकॉम (डॉट) ने टेलीकॉम कंपनियों को यूएसएसडी आधारित कॉल फॉरवर्ड सुविधा को बंद करने का निर्देश दिया है।

हाईलाइट्स

  • स्मार्टफोन को लेकर समय-समय पर जारी किए जाते रहते हैं दिशा निर्देश

  • 15 के बाद उपलब्ध नहीं होगी यूएसएसडी आधारित कॉल फॉरवर्ड सुविधा

  • इसे कब तक बंद रखा जाएगा इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई

राज एक्सप्रेस । दूरसंचार विभाग यानी डिपार्टमेंट आफ टेलीकॉम (डॉट) ने टेलीकॉम कंपनियों को यूएसएसडी आधारित कॉल फॉरवर्ड सुविधा को बंद करने का निर्देश दिया है। यह सेवा 15 अप्रैल से बंद कर दी जाएगी। हालांकि, इसे कुछ समय के लिए ही बंद किया जा रहा है, लेकिन यह नहीं बताया गया है कि इसे कब तक बंद रखा जाएगा। गौरतलब है कि दूरसंचार विभाग समय-समय पर स्मार्टफोन को लेकर दिशा-निर्देश जारी करता रहता है। अब यूएसएसडी-बेस्ड कॉल फॉरवर्ड को डीएक्टिवेट करने का निर्णय लिया है।

दूरसंचार विभाग ने कहा कि बाद में यूएसएसडी आधारित कॉल फॉरवर्ड सुविधा को फिर से चालू किया जा सकता है। यूएसएसडी सेवा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक स्क्रीन पर महज एक कोड डायल करते हैं। अभी इस सर्विस का यूज आईएमईआई नंबर और मोबाइल फोन का बैलेंस चैक करने के लिए किया जाता है। दूरसंचार विभाग ने यह आदेश ऑनलाइन अपराधों और फर्जीवाड़ों को रोकने के लिए जारी किया गया है। 28 मार्च के अपने निर्देश में विभाग ने कहा ने कहा कि अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (यूएसएसडी) का इस्तेमाल गलत गतिविधियों में किया जा रहा है।

इस वजह से इस सेवा को 15 अप्रैल 2024 से बंद करने का निर्णय लिया गया है। विभाग कुछ समय बाद इसे फिर से चालू करने का निर्णय ले सकता है। साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए इससे पहले भी सिम कार्ड जारी करने को लेकर भी ऐसा ही फैसला लिया गया था। इसमें नए सिम कार्ड के लिए ई-वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर दिया गया था। यानी फिजिकल वेरिफिकेशन को रोक दिया गया था। यूएसएसडी आधारित कॉल फॉरवर्ड को रोकने के पीछे भी यही वजह है। हालांकि इस पर हमेशा के लिए रोक नहीं लगाई गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com