EPFO
EPFORaj Express

शेयरों निवेश किया जाएगा ईपीएफओ में जमा पीएफ का पैसा, वित्त मंत्रालय से मांगी इजाजत

ईपीएफओ फंड में जमा कर्मचारियों के पैसों को अलग-अलग जगह निवेश करता है। इसका एक हिस्सा अकाउंट होल्डर को ब्याज के तौर पर मिलता है।

हाईलाइट्स

  • हर वेतनभोगी कर्मचारी का ईपीएफओ में अकाउन्ट जरूर खोला जाता है

  • सेलरी का 12 फीसदी हिस्सा भविष्य निधि के रूप में जमा किया जाता है

  • यह रकम रिटायर होने के बाद कर्मचारी के जीवन यापन में काम आती है

राज एक्सप्रेस । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ अकाउन्ट में जमा कर्मचारियों के पैसे को अलग-अलग तरह से निवेश करता है। इसका एक हिस्सा ईपीएफओ अकाउंट होल्डर को ब्याज के तौर पर मिलता है. लेकिन अब ईपीएफओ अपने निवेश को शेयर मार्केट में भी निवेश करना चाहता है। हर वेतनभोगी कर्मचारी का ईपीएफओ में अकाउन्ट जरूर होता है। कर्मचारी की सेलरी का 12 फीसदी हिस्सा भविष्य निधि के रूप में ईपीएफओ में कॉन्ट्रिब्यूट किया जाता है।

पैसे का अलग-अलग जगह निवेश करता है ईपीएफओ

लेकिन क्या आप जानते हैं आपके इन पैसों का ईपीएफओ क्या करता है? दरअसल, ईपीएफओ कर्मचारियों के इन पैसों को अलग-अलग जगह निवेश करता है। वहीं, इस निवेश से हुई कमाई का एक हिस्सा प्राविडेंट फंड होल्डर के अकाउंट में ब्याज के रूप में दिया जाता है। हाल ही में ईपीएफओ ने आपके पैसे को शेयर मार्केट में लगाने का फैसला किया है। ईपीएफओ एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड यानि ईटीएफ से अपनी सभी रिडेम्प्शन इनकम को शेयर मार्केट में लाने का प्लान बनाया है। इसके लिए संगठन की वित्त मंत्रालय के बातचीत हो रही है।

अलग-अलग तरह से निवेश करता है ईपीएफओ

ईपीएफओ खाताधारक के खाते में जमा रकम को अलग-अलग तरीके से निवेश करता है। इस निवेश के जरिए होने वाली कमाई का एक हिस्सा खाताधारकों को ब्याज के तौर पर दिया जाता है। वित्त मंत्रालय के नियमों के मुताबिक, ईपीएफओ ने वित्त मंत्रालय को ऐसे उपाय सुझाए हैं जो बाजार की अनस्टेबिलिटी के बावजूद इक्विटी रिटर्न को बढ़ाने में मदद करेंगे। ईपीएफओ अपनी आय का 5 से 15 प्रतिशत तक हिस्सा इक्विटी और इससे जुड़े फंड्स में निवेश कर सकता है। हालांकि, ईपीएफओ अब इन नियमों में भी बदलाव की मांग कर रहा है।

ईटीएफ में 13,017 करोड़ रुपये निवेश किये

हाल ही में सरकार ने बताया कि ईपीएफओ ने 2022-23 अप्रैल-जुलाई के बीच एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ईटीएफ में 13,017 करोड़ रुपये निवेश किये है। ईपीएफओ ने साल 2022-23 के दौरान ईटीएफ में 53081 करोड़ रुपये, साल 2021-22 में 43,568 करोड़ रुपये और साल 2020-21 में 32,071 करोड़ रुपये का निवेश किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com