Piyush Goyal
Piyush Goyal Raj Express

आईपीईएफ की मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए 13 नवंबर को अमेरिका जाएंगे पीयूष गोयल

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल इंडो-पैसिफिक इकनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) की मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए 13 से 16 नवंबर के बीच अमेरिका जाएंगे।

हाईलाइट्स

  • केंंद्रीय उद्योग व वाणिज्य मंत्री 13 से 16 नवंबर के बीच अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे।

  • एलन मस्क के साथ बैठक में टेस्ला कार का भारत में उत्पादन करने पर करेंगे चर्चा।

राज एक्सप्रेस। अमेरिका यात्रा के दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सिलीकॉन वैली में टेक्नोलॉजी, उद्ममशीलता और शिक्षा के क्षेत्र से जुडे दिग्गजों के साथ मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह भारत में निवेश की इच्छुक सेमीकंडक्टर, टेक्नोलॉजी और फिनटेक कंपनियों के प्रस्तावों पर बातचीत करेंगे। पीयूष गोयल दोनों देशों के बीच आर्थिक और वाणिज्यिक सहयोग बढ़ाने के लिए अमेरिका के प्रमुख कारोबारियों, शिक्षाविदों, अधिकारियों, उद्योग जगत के प्रमुखों लोगों से भी मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही वह एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे, जो 15 से 16 नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी।

सिलीकॉन वैली में कारोबारी दिग्गजों के साथ करेंगे बैठकें

अमेरिका यात्रा के दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सिलीकॉन वैली में टेक्नोलॉजी, उद्ममशीलता और शिक्षा के क्षेत्र से जुडे दिग्गजों के साथ मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह भारत में निवेश की इच्छुक सेमीकंडक्टर, टेक्नोलॉजी और फिनटेक कंपनियों के प्रस्तावों पर पहले चरण की बातचीत करेंगी। पीयूष गोयल दोनों देशों के बीच आर्थिक और वाणिज्यिक सहयोग बढ़ाने के लिए अमेरिका के प्रमुख कारोबारियों, शिक्षाविदों, अधिकारियों, उद्योग जगत के प्रमुखों लोगों से भी मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही वह एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे, जो 15 से 16 नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी।

14 देशों का एक समूह है आईपीईएफ

उल्लेखनीय है कि इंडो-पैसिफिक इकनॉमिक फ्रेमवर्क या आईपीईएफ 14 देशों का एक समूह है, जिसे 23 मई को टोक्यो में अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अन्य भागीदार देशों के साथ मिलकर संयुक्त रूप से शुरू किया गया था। इस समूह के सदस्य देशों की वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है और ये वैश्विक वस्तुओं-सेवाओं के कारोबार में 28 फीसदी हिस्सेदारी रखते हैं। भारत और अमेरिका के अलावा इस समूह में ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, फिजी, इंडोनेशिया, जापान, कोरिया, मलेशिया, न्यूजीलैंड, फिलिपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं।

जीना रायमोंडो व कैथरीन ताई से भी करेंगे मुलाकात

उद्योग और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल 13-14 नवंबर 2023 को तीसरी व्यक्तिगत आईपीईएफ मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेंगे। इस दौरान पीयूष गोयल अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई और अन्य आईपीईएफ भागीदार देशों के मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। ये बैठकें व्यापार बाधाओं को दूर करने, निवेश को बढ़ावा देने और प्रौद्योगिकी व नवाचार जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित होंगी। इस मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय कारोबारी गतिविधियों को और प्रोत्साहन देने के प्रयासों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com