2025 में देश के चौथा कमर्शियल REIT लांच करने की तैयारी, मिलेगा प्रॉपटी में निवेश का अवसर

स्टॉक एक्सचेंजों पर देश का चौथा कमर्शियल आरईआईटीटी अगले साल तक लिस्ट होने वाला है। ब्लैक स्टोन ने इसके लिए दो कंपनियों से बातचीत शुरू कर दी है।
Will get opportunity to invest in commercial property
Will get opportunity to invest in commercial propertyRaj Express

हाईलाइट्स

  • देश के चौथा कमर्शियल 'रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट की लिस्टिंग की तैयारी

  • अंतिम दौर में ब्लैकस्टोन समूह की सात्वा ग्रुप व पुणे की पंचशील रियल्टी से बातचीत

  • तीनों मिलकर वर्ष 2025 में कमर्शियल आरईआईटी लॉन्च करने की तैयारी में जुटे

राज एक्सप्रेस। स्टॉक एक्सचेंजों पर देश के चौथे कमर्शियल 'रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटीटी) को अगले साल तक लिस्ट करने की तैयारी की जा रही है। बताया जाता है कि ब्लैकस्टोन समूह ने इसके लिए बेंगलुरु के सात्वा ग्रुप और पुणे की पंचशील रियल्टी के साथ बातचीत शुरू कर दी है। इनके बीच हो रही बातचीत अंतिम दौर में पहुंच गई है। बताया जाता है कि ये तीनों मिलकर वित्त वर्ष 2025 में एक कमर्शियल आरईआईटी लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। इसके अस्तित्व में आने के बाद लोगों को कामर्शियल प्रापर्टी में निवेश के बेहतीरन मौके मिलेंगे।

माना जा रहा है मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास इस संबंध में वित्त वर्ष 2025 के मध्य तक आवेदन किया जा सकता है। ब्लैकस्टोन समूह देश की सबसे बड़ी अल्टरनेटिव एसेट मैनेजर है। प्रस्तावित आरईआईटी का पोर्टफोलियो 4 करोड़ स्क्वायर फीट से अधिक रहने का अनुमान है और यह एम्बेसी आरईआईटी के बाद दक्षिण एशिया का दूसरा सबसे बड़ा कमर्शियल ट्रस्ट होगा।

एम्बेसी आरईआईटी का पोर्टफोलियो 4.54 करोड़ स्क्वायर फीट का है। एम्बेसी आरईआईटी, देश की पहली लिस्टेड आरईआईटी है। यह बेंगलुरु, मुंबई, पुणे और दिल्ली-एनसीआर में ऑफिस पार्क्स और 4 ऑफिस बिल्डिंग की मालिक है और उनको ऑपरेटिंग करती है। ब्लैकस्टोन पिछले साल दिसंबर में एम्बेसी आरईआईटी से बाहर निकला था।

प्रस्तावित आरईआईटी में वित्त वर्ष 2025 की शुरुआत में करीब 10 से 15 लाख स्क्वायर फीट ऑफिस स्पेस शामिल हैं। बेंगलुरु और हैदराबाद में, दोनों संस्थाएं संयुक्त रूप से करीब 3.3 मिलियन स्क्वायर फीट के कमर्शियल स्पेस का प्रबंधन करती हैं। इसमें दोनों की ही समान हिस्सेदारी है। ब्लैकस्टोन के साथ सात्वा ग्रुप की साझेदारी सितंबर 2020 में बेंगलुरु के ग्लोबल टेक विलेज के अधिग्रहण तक विस्तारित है।

ब्लैकस्टोन बेंगलुरु, मुंबई, पुणे और दिल्ली-एनसीआर में 9 ऑफिस पार्कों और 4 ऑफिस बिल्डिंग भवनों में 4.5 करोड़ स्क्वायर फीट के पोर्टफोलियो की मालिक है। भारत के चौथे कमर्शियल आरईआईटी के लॉन्च होने देश के रियल एस्टेट में निवेश और बढ़ सकता है। इसके साथ ही यह देश के कमर्शियल प्रॉपर्टी मार्केट में निवेश के लिहाज से नए अवसर भी उपलब्ध कराएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com