dollar and indian currency
dollar and indian currencyRaj Express

भारतीय करेंसी में तेजी, आज अमेरिकी डॉलर के मुकाबले दो पैसे मजबूती में खुली भारतीय मुद्रा

शेयर बाजार शुक्रवार को बढ़त के साथ खुला है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी डॉलर में कमजोर देखने को मिली। रुपये में 3 दिन से जारी गिरावट रुक गई है।

हाईलाइट्स

शेयर बाजार शुक्रवार के कारोबारी सत्र में बढ़त के साथ खुला

यूएस डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत होकर 83.23 पर पहुंचा

राज एक्सप्रेस। शेयर बाजार शुक्रवार के कारोबारी सत्र में बढ़त के साथ खुला है। उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी डॉलर में कमजोर देखने को मिली है। इसके साथ ही रुपये में तीन दिन से जारी गिरावट रुक गई है। आज अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे मजबूत होकर 83.23 के स्तर पर पहुंच गया है। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की मामूली बढ़त के साथ खुला है। भारतीय करेंसी की इस बढ़त ने शेयर बाजार की गिरावट को रोक दिया है। भारतीय करेंसी के साथ आज शेयर बाजार भी हरे निशान पर खुला है।

इस मामूली बढ़त से निवेशकों में उत्साह देखने में आया है। विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और विदेशी इक्विटी निवेशकों के बिकवाली के दबाव ने भारतीय मुद्रा पर असर डाला है। आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, स्थानीय इकाई 83.24 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले बढ़कर 83.23 पर पहुंच गई, जो पिछले बंद से 2 पैसे अधिक है। जबकि इससे पहले, गुरुवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट के साथ रुपया डॉलर के मुकाबले 8 पैसे गिरकर 83.25 पर बंद हुआ था।

हफ्ते के पहले दिन सोमवार को रुपया में 4 पैसे की गिरावट आई थी, इसके बाद बुधवार को 1 पैसे की गिरावट के साथ यह डॉलर के मुकाबले 83.17 पर बंद हुआ। 24 अक्टूबर 2023 को दशहरा के अवसर पर विदेशी मुद्रा बाजार बंद थे। इस बीच, डॉलर सूचकांक में डॉलर 0.03 प्रतिशत कम होकर 106.57 पर कारोबार कर रहा था।

इस बीच, ब्रेंट क्रूड 1.27 प्रतिशत की तेज वृद्धि के साथ 89.05 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया है। भारतीय मुद्रा में बदलाव के साथ-साथ शेयर बाजार में भी गिरावट का दौर थम गया है। आज सभी सेक्टर्स में तेजी देखने को मिल रही है। एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को 7,702.53 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com