प्रति शेयर 4.95 रु. अंत. डिविडेंड देगी देश की दूसरी सबसे बड़ी कमर्शियल व्हीकल कंपनी अशोक लीलैंड

देश की दूसरी सबसे बड़ी कमर्शियल व्हीकल कंपनी, अशोक लीलैंड ने साल 2024 के लिए प्रति शेयर 4.95 रुपये का अंतरिम डिविडेंड देने की घोषणा की है।
Ashok Leyland Limited
Ashok Leyland LimitedRaj Express

हाईलाइट्स

  • कंपनी ने आगामी 3 अप्रैल को रिकॉर्ड डेट निर्धारित की है

  • डिविडेंड का भुगतान 23 अप्रैल या उससे पहले किया जाएगा

  • रिकॉर्ड डेट से एक-दो दिन पहले एक्स-डिविडेंड होने की संभावना

राज एक्सप्रेस । देश की दूसरी सबसे बड़ी कमर्शियल व्हीकल कंपनी, अशोक लीलैंड ने साल 2024 के लिए प्रति शेयर 4.95 रुपये का अंतरिम डिविडेंड देने की घोषणा की है। अशोक लीलैंड ने अपनी एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी है। अशोक लीलैंड ने बताया कि उसने डिविडेंड के उद्देश्य से योग्य शेयरधारकों की पहचान के लिए आगामी 3 अप्रैल को रिकॉर्ड डेट निर्धारित की है। इस अंतरिम डिविडेंड का भुगतान 23 अप्रैल 2024 को या उससे पहले किया जाएगा। अशोक लीलैंड के शेयरों की रिकॉर्ड डेट तीन अप्रैल से एक दो दिन पहले एक्स-डिविडेंड होने की संभावना है। एक्स-डिविडेंड होने का बतलब है कि उस तारीख से इस शेयर को खरीदने वाले निवेशकों डिविडेंड का लाभ नहीं मिलेगा।

बता दें कि एक्स-डिविडेंड की तिथि यह तय करने में मदद करती है कि कौन-कौन से शेयरधार डिविडेंड पाने के अधिकारी हैं। कामर्शियल वाहन सेगमेंट में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी अशोक लीलैंड, हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी है। अशोक लीलैंड ने इससे पहले पिछले साल जुलाई माह में 2.6 रुपये का डिविडेंड दिया था। इसके पहले कंपनी ने जुलाई 2022 में प्रति शेयर एक रुपये का डिविडेंड दिया था। अशोक लीलैंड की डिविडेंड यील्ड 1.55 फीसदी है।

यह कंपनी कमाई के मोर्चे पर भी मजबूती से आगे बढ़ रही है। अशोक लीलैंड का दिसंबर तिमाही में शुद्ध मुनाफा 60.5% बढ़ोतरी के साथ बाजार के अनुमानों से अधिक 580 करोड़ रुपये रहा। कंपनी को एमएचसीवी और एलसीवी दोनों सेगमेंट में अपने वाहनों की मजबूत मांग से मुनाफा बढ़ाने में मदद मिली थी। कंपनी ने मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 2.7 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 9,273 करोड़ का राजस्व हासिल किया है। जबकि, कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट दिसंबर तिमाही में सालाना आधार पर 13 फीसदी बढ़कर 1,114 करोड़ रुपये रहा। मौजूदा वित्त वर्ष की तीनों तिमाही में कंपनी का एबिटा दोहरे अंकों में रहा है।

इस बीच अशोक लीलैंड के शेयर आज एनएसई पर मध्यान्ह 12.25 बजे 1.77% तेजी के साथ 169.65 रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं। पिछले एक महीने में कंपनी के शेयरों में करीब 3.42 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। हालांकि पिछले एक साल में कंपनी ने 26.04 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि 5 सालों में 85.76% का रिटर्न दिया है। इस साल अब तक अशोक लीलैंड के शेयरों में 10% से अधिक की गिरावट देखने को मिली है, जबकि पिछले एक साल में कंपनी के शेयरों में 26 फीसदी के अधिक की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com