सेबी ने अडाणी समूह की छह कंपनियों को भेजे नियमों के उल्लंघन को लेकर भेजे नोटिस

अरबपति और देश के दूसरे सबसे बड़े कारोबारी गौतम अडाणी को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने नोटिस भेजे हैं।
भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अडाणी समूह की कंपनियों को भेजे नोटिस
भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अडाणी समूह की कंपनियों को भेजे नोटिसRaj Express

हाईलाइट्स

  • अडाणी समूह के अध्यक्ष और देश के दूसरे सबसे अमीर इंसान हैं गौतम अडाणी

  • सेबी ने रिलेटेड पार्टी ट्रांजेक्शंस नियमों के उल्लंघन को लेकर भेजे नोटिस

  • अडाणी समूह ने कहा इसका इन कंपनियों पर नहीं पड़ेगा ज्यादा असर

राज एक्सप्रेस । अरबपति और देश के दूसरे सबसे बड़े कारोबारी गौतम अडाणी को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने नोटिस भेजे हैं। अडाणी समूह की छह कंपनियों को बाजार नियामक सेबी ने लिस्टिंग के नियमों के उल्लंघन को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। इनमें से अडाणी इंटरप्राइजेज को दो नोटिस भेजे गए हैं। सेबी ने रिलेटेड पार्टी ट्रांजेक्शंस नियमों के उल्लंघन को लेकर नोटिस भेजा है। बता दें कि रिलेटेड पार्टी ट्रांजेक्शंस आम तौर पर ऐसी कंपनियों के बीच किए जाते हैं, जिनके बीच पहले से कारोबारी रिश्ते होते हैं या उनकी बिजनेस कमिटमेंट एक समान होती हैं।

सेबी ने अडाणी की इन कंपनियों को भेजा नोटिस

सेबी ने अडाणी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज को 2 नोटिस भेजे हैं। इसके अलावा अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडाणी पावर, अडाणी एनर्जी सॉल्युशंस, अडाणी विल्मर और अडाणी टोटल गैस को भी नोटिस भेजा है। अडाणी समूह की शेयर बाजार में कुल 10 कंपनियां सूचीबद्ध हैं। अडाणी एंटरप्राइजेज को मिले दो नोटिस पर कंपनी ने कहा कि इनका कंपनी पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। सेबी के नोटिस में ग्रुप की कंपनियों से कुछ ट्रांजेक्शंस की डिटेल पूछी गई है, जो उसके फाइनेंशियल स्टेटमेंट में रिफ्लेक्ट नहीं हो रही है। कंपनी ने इस मामले में कोई अन्य विवरण देने से मना कर दिया है।

सेबी की जांच में सामने आईं कुछ अनियमितताएं

उल्लेखनीय है कि पिछले साल अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद सेबी ने अडाणी समूह की कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू की थी। इस जांच को लेकर सेबी ने अगस्त में एक रिपोर्ट सबमिट की है। जांच के दौरान सेबी ने उन 17 रिलेटेड पार्टी ट्रांजेक्शन की भी गहनता से निरीक्षण किया, जिनका हवाला हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में दिया गया था। उल्लेखनीय है कि गौतम अडानी अडाणी समूह के अध्यक्ष और देश के दूसरे सबसे अमीर इंसान हैं। उनके नेतृत्व में अडाणी समूह पिछले साल लगे हिंडनबर्ग के झटके से सफलतापूर्वक बाहर निकल आया है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार उनकी टोटल नेटवर्थ 99 अरब डॉलर से अधिक है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com