Share Market Bearish Trend
Share Market Bearish TrendRaj Express

शेयर बाजार में मामूली गिरावट, लाल निशान में बंद हुए सेंसेक्स व निफ्टी, मिडकैप व स्मॉलकैप में तेजी

सप्ताह के पहले दिन के ट्रेड में बीएसई के सेंसेक्स और एनएसई के निफ्टी 50 इंडेक्स ने सपाट कारोबार किया। मध्य पूर्व संकट का प्रभाव बाजार पर साफ दिखने लगा है।

हाईलाइट्स

  • मध्य-पूर्व संकट ने बनाया सावधानी से निवेश का दबाव, सीमित दायरे में ट्रेड करता नजर आया शेयर बाजार

  • मध्यपूर्व में गहराते तनाव की वजह से निवेशक जोखिम लेने से बच रहे हैं। इससे बाजार का सेंटीमेंट खराब हुआ है।

राज एक्सप्रेस। सप्ताह के पहले दिन के कारोबार में बीएसई के सेंसेक्स और एनएसई के निफ्टी 50 इंडेक्स ने सपाट कारोबार किया। मध्य पूर्व में इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध का प्रभाव शेयर बाजारों, सोने के मूल्य और कच्चे तेल की कीमतों पर साफ दिखाई देने लगा है। मध्यपूर्व में गहराते तनाव की वजह से निवेशक किसी तरह का जोखिम लेने से बच रहे हैं। मध्य पूर्व के तनाव की वजह से बाजार का सेंटीमेंट खराब हुआ है। बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव, तेल की बढ़ती कीमतों, दूसरी तिमाही के नतीजों, मैक्रो इकोनॉमिक आंकड़ों, सोने की कीमतों और दूसरे ग्लोबल संकेतों पर शेयर बाजार की नजरें बनी हुई हैं। इसके रिफ्लेक्शन शेयर बाजार पर साफ देखे जा सकते है्ं।

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार सीमित दायरे में कारोबार करता नजर आया। सेंसेक्स और निफ्टी हल्की गिरावट पर बंद हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ, मिडकैप, स्मॉलकैप इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए। मेटल, पीएसई, ऑटो शेयरों में खरीदारी देखने को मिली जबकि फार्मा, एफएमसीजी, रियल्टी, आईटी शेयरों पर दबाव दिखाई दिया। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 115.81 अंक यानी 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 66,166.93 के स्तर पर बंद हुआ।

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार सीमित दायरे में ट्रेड करता दिखाई दिया। आज सेंसेक्स, निफ्टी और बैंक निफ्टी गिरावट के साथ बंद हुए। जबकि, मिडकैप, स्मॉलकैप इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए हैं। मेटल, पीएसई, ऑटो शेयरों में खरीदारी देखने में आई जबकि फार्मा, एफएमसीजी, रियल्टी, आईटी शेयरों पर दबाव देखने में आया। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 115.81 अंक यानी 0.17 फीसदी गिरावट के साथ 66,166.93 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी 19.30 अंक यानी 0.10 फीसदी गिरावट के साथ 19731.70 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था।

डिवीज लेबोरेटरीज, नेस्ले इंडिया, टीसीएस, इंडसइंड बैंक और एशियन पेंट्स निफ्टी के टाप लूजर साबित हुए। जबकि, हीरो मोटोकार्प, जिंदल स्टील, टाटा स्टील, कोल इंडिया और यूपीएल निफ्टी के टॉप गेनर साबित हुए। सेक्टर के हिसाब से देंखें तो मेटल इंडेकस् 1.4 फीसदी , पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.7 फीसदी, ऑटो इंडेक्स 0.4 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए। जबकि रियल्टी तथा हेल्थकेयर इंडेक्स 0.5 फीसदी की गिरावट लेकर बंद हुए। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.3 फीसदी चढ़कर बंद हुआ जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.4 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

इजरायल-हमास संघर्ष के बढ़ने की चिंताओं के कारण कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। कच्चा तेल बढ़कर 90 डॉलर से ऊपर जा पहुंचा है। सेफ बाइंग की वजह से सोना भी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 1900 डॉलर से ऊपर चला गया है। भू-राजनीतिक अनिश्चितता के कारण निवेशक बेहद सतर्क होतकर निवेश कर रहे हैं और ऐसे समय में यह बहुत स्वाभाविक भी है। निवेशक मानकर चलते हैं कि इस अनिश्चित समय में नकदी को बचा कर रखना अच्छी रणनीति साबित होगी। यही वजह है सावधानी के तौर पर निवेशकों ने अपने पोर्टफोलियो में कैश कम्पोनेंट को बढ़ाना शुरू कर दिया है। कच्चे तेल में तेजी से पेंट, टायर और एविएशन शेयरों पर दबाव दिखने लगा है। तमिलनाडु राज्य परिवहन अंडरटेकिंग से 1666-बस का ऑर्डर मिलने के बाद 16 अक्टूबर को सुबह के कारोबार में अशोक लीलैंड के शेयरों में लगभग 3 फीसदी की बढ़त देखने में आई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com