Raj Express
Raj ExpressRaj Express

सेंसेक्स 393.69 अंक ऊपर, निफ्टी व बैंक निफ्टी में भी तेजी, ट्रेडर्स ने की दो लाख करोड़ रुपए की कमाई

Share Market closing बैंक निफ्टी एक्सपायरी के दिन आज सेसेंक्स और निफ्टी बढ़त के साथ बंद हुए। निवेशकों की गतिविधियों की वजह से आज शेयर बाजार लगातार गतिशील रहा।

हाईलाइट्स

  • मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में आज के दिन विशेष रूप से खरीदारी देखने को मिली। इन सेक्टरों में आज बढ़त के साथ बंद हुए अधिकांश शेयर

  • आज की ट्रेडिंग में निवेशकोॆं की जमकर खरीदारी की वजह से बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 1.90 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया

राज एक्सप्रेस। बैंक निफ्टी एक्सपायरी के दिन आज बाजार में काफी जोशीली ट्रेडिंग देखने को मिली। आज सेसेंक्स और निफ्टी बढ़त के साथ बंद हुए। निवेशकों की गतिविधियों की वजह से आज शेयर बाजार लगातार गतिशील रहा। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में अच्छी खरीदारी देखने को मिली और इन सेक्टरों के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। आज, रियल्टी, ऑटो, इंफ्रा, एनर्जी, एफएमसीजी, फार्मा सेक्टर में शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। चौतरफा तेजी की वजह से आज निवेशकों को करीब 2 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 393.69 अंक यानी 0.60 फीसदी की बढ़त के साथ 66,473.05 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि निफ्टी 119.60 अंक यानी 0.61 फीसदी बढ़त के साथ 19809.45 पर बंद हुआ।

मजबूत ग्लोल संकेतों ने दिया बाजार को सहारा

आज आईटी, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर दबाव दिखाई दिया। हीरोमोटोकार्प 120 रूपए, विप्रो 13.35 रूपए, ग्रासिम इंडस्ट्रीज 63.50 रुपए, अल्ट्राटेक 171.70 रुपए और डा. रेड्डीज लेबोरेटरीज 85.45 रुपए बढ़ोतरी में बंद हुए। जबकि, एचसीएल टेक्नालाजीज, अडाणी पोर्ट्स, एसबीआई, कोल इंडिया और टीसीएस आज की ट्रेडिंग मे्ं निफ्टी के टॉप लूजर साबित हुए। आज शेयर बाजार की तेजी को सबसे अधिक योगदान मजबूत ग्लोल संकेतों ने दिया। अमेरिका में ब्याज दरों की बढ़ोतरी के समर्थन वाले अनुमानों में कमी आई है। इजराइल-हमास के बीच जारी संघर्ष का असर निवेशकों को खाड़ी देशों तक ही सीमित रहता दिखाई दे रहा है। इसके साथ ही, सऊदी अरब ने कच्चे तेल के मूल्य में स्थिरता लाने के प्रयास करने का वायदा किया है। इन्हीं वजहों से वैश्विक शेयर बाजारों का मूड आज अच्छा दिखाई दिया, इसका असर भारतीय बाजार में भी दिखाई दिया।

321.61 लाख करोड़ हुआ कंपनियों का मार्केट कैप

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन आज बुधवार को बढ़कर 321.61 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंचा, जो इसके पिछले कारोबारी दिन यानी मंगलवार 10 अक्टूबर को 319.71 लाख करोड़ रुपये था। आज की ट्रेडिंग के बाद बीएसएफ में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 1.90 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया। इसी बात को दूसरे शब्दों में कहें तो निवेशकों की संपत्ति मे आज करीब 1.90 लाख करोड़ का इजाफा हो गया है।

इन शेयरों में रही तेजी, इनमें दिखी गिरावट

सेंसेक्स के 30 में से 24 शेयर आज बढ़त के साथ बंद हुए है। विप्रो के शेयर में आज सबसे अधिक 3.39 फीसदी की तेजी देखने को मिली। जबकि अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज., हिंदुस्तान यूनीलीवर और नेस्ले इंडिया के शेयर करीब 1.15% से लेकर 2.09% तक की तेजी के साथ बंद हुए। सेंसेक्स के बाकी 6 शेयर आज लाल निशान में बंद हुए। इसमें से एचसीएल टेक का शेयर 1.51 फीसदी की गिरावट के साथ टॉप लूजर साबित हुआ। इसके अलावा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), इंफोसिस और टाटा स्टील के शेयरों में 0.28 फीसदी से लेकर 0.42 फीसदी तक की गिरावट देखने में आई।

आज के दिन 2,350 शेयरों में दिखी तेजी

आज के दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर बढ़त के साथ बंद होने वाले शेयरों की संख्या अधिक रही। स्टाक एक्सचेंज पर कुल 3,822 शेयरों में आज के दिन कारोबार देखने को मिला। इसमें से 2,350 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। 1,336 शेयरों में गिरावट देखने में आई । जबकि 136 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के सपाट बंद हुए। इसके साथ ही 271 शेयरों ने आज कारोबार के दौरान अपना नया 52-वीक हाई बनाया। इसके साथ ही 25 शेयरों ने अपने 52-हफ्तों का नया निचला स्तर छू लिया।

सेंसेक्स के 30 शेयरों में आज विप्रो, अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंदुस्तान यूनीलीवर, रिलायंस, नेस्ले इंडिया, महेंद्रा एंड महेंद्रा, एचडीएफसी बैंक, एनटीपीसी, आईटीसी, कोटक बैंक, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, जिंदल स्टील, एक्सिस बैंक, एलटी, एशियन पेंट्स, टाइटन, मारुति, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इंडिया लाभ में बंद हुए जबकी छह शेयर इंडस इंड बैंक, टाटा स्टील, इंफोसिस, एसबीआईएन, टीसीएस, एचसीएल टेक में गिरावट देखने में आई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com