Akash, Isha and Anant. Ambani
Akash, Isha and Anant. AmbaniRaj Express

आकाश, ईशा व अनंत अंबानी की रिलायंस बोर्ड में नियुक्ति को शेयरधारकों ने दी अपनी मंजूरी

देश के सबसे बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों को रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में नियुक्ति को शेयरधारकों ने अपनी मंजूरी दे दी है।

हाईलाइट्स

  • 32 वर्षीय जुड़वां ईशा अंबानी और आकाश अंबानी की रिलायंस के बोर्ड में नियुक्ति के लिए मिले 98 फीसदी से अधिक मत

  • देश के मशहूर कारोबारी मुकेश अंबानी के तीसरे बेटे 28 साल के अनंत के पक्ष में डाले गए 92.75 फीसदी मत

राज एक्सप्रेस। देश के सबसे बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों को रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में नियुक्ति को शेयरधारकों ने अपनी मंजूरी दे दी है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया कि 32 वर्षीय जुड़वां ईशा अंबानी और आकाश अंबानी को रिलायंस के बोर्ड में नियुक्त करने के लिए 98 फीसदी से अधिक मतों से शेयरधारकों ने अपना समर्थन दिया। जबकि 28 साल के अनंत के पक्ष में 92.75% मत मिले। रिलायंस की एजीएम में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों को बोर्ड में शामिल करने का फैसला किया था। कंपनी के शेयरधारकों को इस प्रस्ताव पर 26 अक्टूबर तक वोट देना था। ज्ञात हो कि एक इंटरनेशनल प्रॉक्सी एडवाइजरी फर्म ने शेयरधारकों से अनंत अंबानी की नियुक्ति के विरुद्ध वोट देने की अपील की थी।

उल्लेखनीय है कि इंटरनेशनल प्रॉक्सी एडवाइजरी फर्म इंस्टीट्यूशनल शेयरहोल्डर सर्विसेज इंक (आईएसएस) ने शेयधारकों से अनंत अंबानी की नियुक्ति के खिलाफ वोट देने की अपील की थी। फर्म ने 12 अक्टूबर को एक नोट में कहा कि अनंत अंबानी को काम करने का अनुभव केवल छह साल का है। इसे आधार बनाकर मुंबई की एक फर्म इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर एडवाइजरी सर्विसेज ने कहा था कि अनंत अंबानी की रिलायंस के बोर्ड में नियुक्ति हमारे वोटिंग गाइडलाइंस के हिसाब से ठीक नहीं कही जा सकती है। हालांकि एक और इंटरनेशनल प्रॉक्सी फर्म ग्लास लेविस ने अनंत अंबानी की नियुक्ति का समर्थन किया था।

31 साल के आकाश 2014 से रिलायंस जियो इन्फोकॉम में काम कर रहे हैं और इस समय कंपनी के चेयरमैन हैं। उनकी जुड़वा बहन ईशा रिलायंस का रिटेल बिजनेस देख रही हैं और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। पिछले कई साल से दोनों को एजीएम में शेयरधारकों के बीच बोलने का मौका दिया जा रहा है। लेकिन एनर्जी बिजनस नेतृत्व कर रहे अनंत अंबानी ने अब तक औपचारिक रूप से शेयरहोल्डर्स को संबोधित नहीं किया है। अनंत रिलायंस की एग्जीक्यूटिव कमेटी के सदस्य हैं और दो ग्रीन एनर्जी कंपनियों को बोर्ड में भी शामिल हैं।

इस बीच मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने कहा कि लड़कियां लड़कों से किसी भी मामले में कम नहीं हैं। इस सीख की शुरुआत उन्हें अपने घर से ही करनी होगी। ईशा की शादी पीरामल ग्रुप के अजय और स्वाति पीरामल के बेटे आनंद से हुई है लेकिन उन्हें कारोबार में अपने भाइयों के बराबर हिस्सा मिल रहा है। नीता ने कहा आकाश, ईशा और अनंत तथा उनकी पीढ़ी के अनेक युवा रिलायंस और भारत को अगला नेतृत्व देने की तैयारी कर रहे है। उन तीनों में, मैं अलग-अलग गुण देखती हूं। अपने सबसे छोटे बेटे अनंत में, मैं एक दयालु युवक को देखती हूं जो दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने में विश्वास रखता है। आकाश जियो के माध्यम से डिजिटल क्रांति का नेतृत्व कर रहा है। जबकि, ईशा रिलायंस फाउंडेशन में सक्रिय रुचि लेने के अलावा खुदरा कारोबार का नेतृत्व कर रही है। वे तीनों रिलायंस के लिए बहुत प्रतिबद्ध हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com