चुनावी रिजल्ट से लहरा उठा शेयर बाजार
चुनावी रिजल्ट से लहरा उठा शेयर बाजारSyed Dabeer Hussain - RE

चुनावी रिजल्ट से लहरा उठा शेयर बाजार, कंपनियों को हुआ मुनाफा

कुछ दिनों से भारत का शेयर बाजार गिरावट के दौर से गुजर कर बाहर आ चुका है। वहीं, आज जब चुनावों के नतीजे सामने आए तो घरेलू शेयर बाजार लहरा उठा। मार्केट में आज लगातार तीसरे दिन तेजी का देखने को मिली है।

Stock Market Update : पिछले दिनों रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध के चलते शेयर बाजार लगातार कई दिनों तक गिरावट के दौर से गुजरा। इसका असर भारत सहित कई देशों के शेयर बाज़ार पर नजर आया। हालांकि, बीते कुछ दिनों से भारत का शेयर बाजार गिरावट के दौर से गुजर कर बाहर आ चुका है। वहीं, आज जब चुनावों के नतीजे सामने आए तो घरेलू शेयर बाजार लहरा उठा। मार्केट में आज लगातार तीसरे दिन तेजी का देखने को मिली है।

लहरा उठा शेयर बाजार :

चुनावी रिजल्ट से शेयर बाजार का रुख बदल गया है। क्योंकि, आज घरेलू शेयर बाजार (Share Market) में बढ़त दर्ज की गई। इस दौरान दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) 1.50 प्रतिशत से ज्यादा चढ़ गए। इस दौरान यदि आंकड़ों की बात करें तो, BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 817.06 अंक यानी 1.50% बढ़कर 55,464.39 अंक पर बंद हुआ। ठीक उसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 249.55 अंक यानी 1.53% की बढ़त दर्ज करते हुए के साथ 16,594 अंक के स्तर पर जाकर बंद हुआ।

मार्केट की शुरुआत :

बताते चलें, आज मार्केट में सेंसेक्स की शुरुआत मजबूती के साथ ही हुई। जबकि एक समय ऐसा भी आया सेंसेक्स 1,595.14 अंक की बढ़त दर्ज करते हुए लगा गया। हालांकि, बाद में यूरोपीय बाजारों में कुछ कमजोरी देखने को मिली और कच्चे तेल की कीमतों की वजह से इसमें गिरावट दर्ज हुई और कारोबार के अंत में यह 55,464.39 अंक पर बंद हुए। विश्लेषकों का कहना है कि, 'विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनुकूल रुझान आने से भी घरेलू बाजारों को थोड़ा समर्थन मिला।'

इन कंपनियों के शेयर चढ़े :

बताते चलें, सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में देखा जाए तो हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, टाटा स्टील, एसबीआई, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, नेस्ले और मारुति सुजुकी इंडिया को इस बढ़त से मुनाफा हुआ है क्योंकि, इन कंपनियों के शेयर 5.17% तक चढ़े हैं। जबकि, टेक महिंद्रा, डॉ रेड्डीज लैब और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को नुकसान उठाना पड़ा।

शोध प्रमुख का कहना :

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘रूस-यूक्रेन संकट को लेकर कुछ सकारात्मक संकेत मिलने से वैश्विक इक्विटी बाजारों में तेजी आई और जिंसों के दाम भी थोड़े नरम पड़े। इसकी वजह से भारतीय बाजार में भी मजबूती देखने को मिली।’’

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com