Share Market
Share MarketRaj Express

तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 350.39 अंक ऊपर चढ़ा, 96.85 अंकों की बढ़त के साथ निफ्टी 19439 के पार

मिले-जुले वैश्विक संकेतों के बीच शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही आज हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं।

हाईलाइट्स

  • हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, यूपीएल, सिप्ला निफ्टी के टॉप गेनर

  • टीवीएस मोटर्स, सुजलॉन एनर्जी और जेएसडब्ल्यू एनर्जी 52 हफ्ते के शिखर पर

  • बीपीसीएल, अपोलो हास्पिटल्स, एचयूएल, एशियन पेंट्स निफ्टी के टॉप लूजर

राज एक्सप्रेस। शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स आज सुबह 65311.58 अंक पर हरे निशान में खुला। सुबह 10.27 बजे सेंसेक्स 350.39 अंक की बढ़ोतरी के साथ 65426.21 अंक पर ट्रेड कर रहा है। निफ्टी-50 आज 19433.45 अंक पर खुला। इस समय 96.85 अंक या 0.50 फीसदी बढ़त के साथ 19439.50 पर हरे निशान में है।

निफ्टी मिडकैप और स्मॉल कैप इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स में अच्छी उछाल देखने में आ रही है। निफ्टी में तेजी से साथ कारोबार कर रहा है। ऑटो और एनर्जी सेगमेंट में तेजी देखने में आ रही है। टीवीएस मोटर्स, सुजलॉन एनर्जी और जेएसडब्ल्यू एनर्जी 52 हफ्ते के शिखर पर कारोबार कर रहे। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नालाजीज, यूपीएल और सिप्ला निफ्टी के टॉप गेनर हैं। जबकि बीपीसीएल, पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इंडिया, अपोलो हास्पिटल्स एचयूएल और एशियन पेंट्स निफ्टी के टॉप लूजर हैं।

वैश्विक बाजार में उछाल, भारतीय बाजार पर भी दिखा असर

कमजोर आर्थिक परिस्थितियों की वजह से फेड रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं होने की उम्मीद में वैश्विक बाजार में उछाल देखने को मिली है। इसका असर आज भारतीय बाजारों पर भी देखने को मिला। हालांकि दूसरे सेक्टरों और मिड एवं स्मॉल-कैप की तुलना में दिग्गज शेयरों में कम तेजी देखने को मिली है। आपूर्ति श्रंखला सुधरने और मांग में तेजी आने के चलते केमिकल शेयरों में आज तेजी देखने को मिली। चीन से मिले अच्छे संकेतों के चलते मेटल शेयरों में भी तेजी का दौर देखने में आया। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, मैन्यूफैक्तरिंग, पावर और रियल एस्टेट जैसे सेक्टर्स को त्योहारी मांग का फायदा मिलता दिखा है।

ग्लोबल बाजारों में मिले-जुले संकेत

ग्लोबल बाजारों से मिले-जुले संकेत मिल रहे है। एशियाई बाजार दबाव में हैं। वहीं गिफ्ट निफ्टी करीब 80 प्वाइंट ऊपर कारोबार कर रहा है। अमेरिकी बाजारों में कल जोरदार तेजी रही। नैस्डैक सबसे ज्यादा पौने दो फीसदी उछल गया। इधर यूरोपीय बाजार भी 2-हफ्तों के ऊपरी स्तर पर बंद हुआ। चीन के बड़े बैंकक अब दरों में कटौती की तैयारी कर रहे है। एक साल के भीतर यह लगातार तीसरी कटौती है। इसमें इंडस्ट्रियल & कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना और चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक का नाम शामिल हैं।

एशियाई बाजारों में देखने में आई गिरावट

आई प्रमुख एशियाई बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है। सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज लाल निशान में कारोबार कर रहा है, जो भारतीय बाजारों के लिए अच्छा संकेत नहीं है। सुबह यह 29.5 अंक यानी 0.16% की गिरावट दर्ज कर चुका है। जापान के निक्केई में 0.072% की गिरावट दर्ज की गई। साउथ कोरिया का कॉस्पी 0.051 फीसदी फिसल गया है। ताइवान के शेयर बाजार ने 0.34 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। हांगकांग के शेयर बाजार हेंगसेंग 1.27 फीसदी की बढ़त के साथ हरे निशान में है। अमेरिका के प्रमुख बाजारों में तेजी देखने को मिली।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com