share market
share marketRaj express

शेयर बाजारः सकारात्मक संकेतों के बीच 500 अंक की वृद्धि के साथ 65 हजारी हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 19,300 के ऊपर

सकारात्मक संकेतों के बीच सोमवार को घरेलू शेयर बाजार उम्मीद के मुताबिक तेजी के साथ खुले। सेंसेक्स-निफ्टी ने आज फिर रिकार्ड बनाया।

राज एक्सप्रेस। ग्लोबल बाजार से मिल रहे सकारात्मक संकेतों के बीच हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज यानी सोमवार को घरेलू शेयर बाजार उम्मीद के मुताबिक तेजी के साथ खुले। लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में बीएसई का बेंचमार्क सेंसेक्स 300 अंक बढ़कर 65,017 की नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। वहीं, दूसरी तरफ एनएसई निफ्टी 80 अंक उछलकर 19,278 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। अनुकूल स्थितियों और मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार में जबर्दस्त तेजी देखने में आई। सेंसेक्स और निफ्टी पिछले कई दिनों से रिकार्ड पर रिकार्ड बना रहे हैं। तेजी का यह क्रम अब भी जारी है।

एमएंडएम, अल्ट्राटेक, एचडीएफसी बैंक मेें तेजी

महिंद्रा एंड महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी बैंक, टाटा मोटर्स, एसबीआई ने सेंसेक्स पर 1-3 फीसदी की बढ़त हासिल की, जबकि जेएसडब्ल्यू स्टील ने निफ्टी पर बढ़त हासिल की। दूसरी ओर, पावर ग्रिड, सन फार्मा, एक्सिस बैंक जैसे शेयरों में गिरावट देखने में आई। अल्ट्राटेक सीमेंट में 2 फीसदी से अधिक की तेजी देखने में आई क्योंकि वित्तवर्ष 2024 के पहले वित्तीय वर्ष में इसकी समेकित बिक्री 19.64 फीसदी बढ़कर 29.96 मिलियन टन हो गई। मॉर्गन स्टेनली द्वारा स्टॉक की रेटिंग को घटाकर समान-भार करने के बाद अन्य शेयरों में अपोलो टायर्स में 2 फीसदी की गिरावट देखी गई। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.8 फीसदी तक बढ़ोतरी दर्ज की गई।

उम्मीद के मुताबिक खुले शेयर बाजार

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार की शुरुआत मजबूती के साथ होने की उम्मीद जताई गई थी और आज सुबह जब बाजार खुला तो मजबूत ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार ने तेजी पकड़ ली। आज सुबह गिफ्टी निफ्टी (पहले इसे एसजीएक्स निफ्टी के नाम से जाना जाता था) भी हरे निशान में खुलकर 19300 से ऊपर के स्तर पर कारोबार करता दिखा। वहीं, अमेरिकी बाजारों में भी जबरदस्त उछाल देखने को मिली। डाउजोन्स में 285 अंकों की बढ़त हुई।

आईटी में तगड़ी तेजी से नास्डैक में उछाल

आईटी में तगड़ी तेजी से नास्डैक में भी 1.5 फीसदी की उछाल देखने में आई। एशियाई बाजारों में भी अच्छे संकेत मिले। जापान के निक्केई में 1.5 फीसदी की तेजी देखने में आई जबकि कोरिया का कोस्पी इंडेक्स भी सवा फीसदी बढ़त के साथ कारोबार करता दिखाई दिया। कमोडिटी मार्केट में, कच्चे तेल में वीकली बढ़त देखने को मिली। ब्रेंट क्रूड 0.5 फीसदी और डब्ल्यूटीआई क्रूड 1 फीसदी मजबूत हुए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com