Madhuri Puri Buch
Madhuri Puri BuchRaj Express

अगले साल मार्च तक शेयर बाजार में टी+1 ऑवर सेटलमेंट लागू करने की तैयारी में सेबी

शेयरों की खरीद-बिक्री में टी+1 आवर सेटलमेंट लागू करने वाला पहला देश बनने के बाद भारत एक घंटे में सेटलमेंट करने वाला पहला देश बनने की तैयारी में जुट गया है।

राज एक्सप्रेस। सभी शेयरों की खरीद-बिक्री में टी+1 आवर सेटलमेंट व्यवस्था लागू करने वाला पहला देश बनने के बाद भारत सिर्फ एक घंटे में सेटलमेंट लागू करने वाला पहला देश बनने की तैयारी में जुट गया है। सेबी सूत्रों के अनुसार अगले साल मार्च तक टी+1 आवर सेटलमेंट व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। तुरंत निपटान की व्यवस्था उसके छह महीने बाद यानी कि अक्टूबर से लागू करने की योजना है। इसके बाद, तत्काल यानी रियल टाइम सेटलमेंट व्यवस्था लागू करने की योजना है। ट्रेड सेटलमेंट को लेकर अभी T+1 नियम लागू है। पहले यह T+2 सेटलमेंट लागू था जो अब T+1 हो गया है। अब चरणबद्ध तरीके से सेबी फटाफट सेटलमेंट करने के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है।

इसके कुछ महीने बाद तुरंत ट्रेड सेटलमेंट लागू होगा

सेबी की योजना है कि पहले इसे एक घंटे में ही निपटाया जाएगा और फिर अगले कुछ महीने बाद यह तुरंत ट्रेड सेटलमेंट होगा। यह जानकारी बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) की मुखिया माधबी पुरी बुच ने कहा कि सेबी की योजना जल्द ही एक घंटे में ही ट्रेड सेटलमेंट को लागू करने का है। इसका मतलब है कि शेयर बेचने के एक घंटे में ही आपके खाते में पैसे आ जाएंगे। अगर आपने शेयर खरीदे हैं तो वह आपके डीमैट खाते में अगले दिन दिखेगा। एक घंटे के सेटलमेंट नियम के बाद इस पीरियड को घटाकर तुरंत करने का है यानी कि शेयर बेचते ही खाते में पैसे आ जाएं या खरीदते ही डीमैट में दिखने लगे।

इस समय क्या हैॆ सेटलमेंट के नियम ?

ट्रेड सेटलमेंट को लेकर इस समय T+1 नियम लागू है यानी कि सौदौं का निपटान कारोबारी दिन यानी ट्रेडिंग डे के एक दिन बाद होता है। पहले यह T+2 सेटलमेंट था जो अब T+1 हो गया है और अब इसे फटाफट करने का लक्ष्य रखा गया है। सेबी की चेयरपर्सन ने इसके लिए कोई समय-सीमा तो नहीं बताई है लेकिन सेबी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक एक घंटे में ट्रेड सेटलमेंट की व्यवस्था मार्च 2024 तक लागू हो सकती है। तुरंत निपटान की व्यवस्था उसके छह महीने बाद यानी कि अक्टूबर से लागू हो सकती है।

भारत और चीन में लागू है टी +1 सेटलमेंट

चीन के बाद भारत दूसरा ऐसा दूसरा देश है, जहां टी+1 ट्रेड सेटलमेंट की व्यवस्था है। इस साल की शुरुआत में अमेरिका और कनाडा ने भी ऐलान किया था कि मई 2024 में टी+1 ट्रेड सेटलमेंट व्यवस्था शुरू करेंगे। भारतीय स्टॉक एक्सेंजों ने इसे जनवरी 2023 में अपनाया था और इसके पहले टी+2 सेटलमेंट व्यवस्था थी। इस सेटलमेंट की प्रशंसा एमएससीआई (मॉर्गन स्टैनले कैपिटल इंटरनेशनल) ने भी की है। एमएससीआई ने जून में कहा था कि कम से कम समय में सेटलमेंट के कई फायदे हैं जैसे कि निवेशकों के हित सुरक्षित रहते हैं, फाइनेंशियल सिस्टम में रिस्क कम होता है। इसके साथ-साथ सिक्योरिटीज मार्केट में बढ़ते लचीलेपन के साथ ऑपरेशनल और कैपिटल एफिशिएंसी भी बढ़ती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com