गूगल ने भारत में लॉन्च किया गूगल Bard
गूगल ने भारत में लॉन्च किया गूगल BardRaj Express

चैट जीपीटी को टक्कर देने के लिए गूगल ने भारत में लॉन्च किया गूगल Bard, जानिए खासियत

चैट जीपीटी को टक्कर देने के लिए गूगल ने भी अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट Bard भारत में लॉन्च कर दिया है। यह अब तक 180 देशों में लॉन्च हो चुका है।

AI War : इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) आधारित चैट जीपीटी (ChatGPT) की लोकप्रियता तेजी से बढ़ती जा रही है। असल में यह एक तरह का चैटबॉट है, जो यूजर द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देने सहित कई तरह के काम करता है। अब चैट जीपीटी को टक्कर देने के लिए गूगल (Google) ने भी अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट Bard भारत में लॉन्च कर दिया है। यह अब तक 180 देशों में लॉन्च हो चुका है और जल्द ही इसे दुनिया के बचे हुए देशों में भी लॉन्च कर दिया जाएगा। तो चलिए जानते हैं कि Bard क्यों खास है और यह चैट जीपीटी से किस तरह बेहतर है?

गूगल Bard क्या है?

दरअसल गूगल Bard भी चैट जीपीटी की ही तरह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट है, जो यूजर द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देता है। यह डायलॉग एप्लिकेशन लैंग्वेज मॉडल (Dialog Application Language Model) पर आधारित है। वर्तमान में यह तीन भाषाओं में उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही 40 भाषाओं को इसमें जोड़ दिया जाएगा।

गूगल Bard की खासियत

दरअसल गूगल का दावा है कि उसके द्वारा लॉन्च किया गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट Bard पूरी तरह से सुरक्षित है। इसकी एक खास बात यह भी है कि गूगल ने इसे अपने कई दूसरे टूल्स गूगल मैसेज, जीमेल, मैप्स, सर्च, गूगल डॉक्स, गूगल लेंस के साथ जोड़ने का फैसला किया है। इसकी वजह से यूजर Bard की मदद से वह काम भी कर सकेंगे जो चैट जीपीटी नहीं कर सकता। Bard में यूजर को विजुअल का सपोर्ट भी मिलेगा यानि जब कोई यूजर इससे सवाल करेगा तो यह जवाब के साथ उससे संबंधित तस्वीरें भी दिखाएगा। चैट जीपीटी के अलावा फोटो जनरेटिंग बॉट को टक्कर देने के लिए गूगल ने इसमें Adobe Firefly का फीचर दिया है। इसकी मदद से यूजर वॉयस या टेक्स्ट के जरिए इससे तस्वीरें भी बनवा सकेंगे।

चैट जीपीटी से कितना अलग?

गूगल Bard डायलॉग एप्लिकेशन लैंग्वेज मॉडल पर आधारित है जबकि चैट जीपीटी लार्ज लैंग्वेज मॉडल पर आधारित है। इसके अलावा चैट जीपीटी पहले से मौजूद डाटा डाटा के आधार पर हमारे सवालों का जवाब देता है। इसलिए इसके गलत होने की संभावना अधिक होती है। वहीं गूगल Bard एप्लिकेशन लैंग्वेज मॉडल पर आधारित होने के चलते चैट जीपीटी के मुकाबले ज्यादा सटीक जवाब देता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com