C Rangrajan
C RangrajanRaj Express

हाल के सालों में अर्थव्यवस्था का आकार तो बढ़ा, लेकिन उस तुलना में प्रति व्यक्ति आय नहीं बढ़ीः सी रंगराजन

सी रंगराजन ने भारत के दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को बड़ी कामयाबी बताया। उन्होंने कहा अब देश में प्रति व्यक्ति आय को भी तेजी से बढ़ाने की जरूरत है।

हाईलाइट्स

  • भारत यदि अगले दो दशकों तक प्रति वर्ष 7% की दर से ग्रोथ करे तो विकसित अर्थव्यवस्था बन सकता है

  • ग्रोथ से रोजगार पैदा होने चाहिए। ग्रोथ के बगैर रोजगार संवर्द्धन भी टिकाऊ नहीं हो सकता

  • 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनना बड़ी कामयाबी, अब प्रति व्यक्ति आय तेजी से बढ़ाने की जरूरत

राज एक्सप्रेस। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर सी रंगराजन ने भारत के दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को एक बड़ी कामयाबी बताया। उन्होंने कहा अब देश में प्रति व्यक्ति आय को भी तेजी से बढ़ाने की जरूरत है। रंगराजन ने आईसीएफएआई फाउंडेशन फॉर हायर एजुकेशन के 13वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कोविड-19 महामारी खत्म होने और रूस-यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि में देश के भावी विकास के लिए एक स्पष्ट खाका तैयार करने की जरूरत है। हाल के सालों में हमारी अर्थव्यवस्था का आकार तो बढ़ा है, लेकिन उस तुलना में प्रति व्यक्ति आय नहीं बढ़ी है। हमें इस दिशा में गंभीरता से काम करने की जरूरत है।

पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना बड़ी उपलब्धि

उन्होंने कहा, भारत का दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाना एक प्रभावी कामयाबी है। दिक्कत की बात यह है कि प्रति व्यक्ति आय के नजरिये से देखें तो दूसरी ही तस्वीर दिखाई देती है। प्रति कैपिटा इनकम या प्रतिव्यक्ति आय के मामले में इस समय भारत दुनिया में 128 वें स्थान पर है। इस मोर्चे पर हमें संतोषजनक प्रदर्शन करना अभी बाकी है। यह दर्शाता है कि अभी हमें कितना लंबा सफर तय करना है। रंगराजन ने इस सफर में ग्रोथ को अहम बताते हुए कहा, हमारे पास प्रति व्यक्ति आय के मौजूदा स्तर को देखते हुए तेजी से बढ़ने के सिवाय कोई विकल्प नहीं है। प्रति व्यक्ति आय के मामले में हम बहुत पीछे इस दिशा में आगे बढे बिना हमारा गुजारा नहीं है। हमें इस मोर्चे पर अपनी कमजोरियों को जल्द से जल्द दूर करने के प्रयास करने चाहिए।

प्रति व्यक्ति आय के मामले में 128 वें स्थान पर भारत

उन्होंने कहा, भारत का दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाना एक प्रभावी कामयाबी है। दिक्कत की बात यह है कि प्रति व्यक्ति आय के नजरिये से देखें तो दूसरी ही तस्वीर दिखाई देती है। वर्ष 2020 में प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत 197 दे्शों में 142वें स्थान पर था। यह दर्शाता है कि अभी हमें कितना लंबा सफर तय करना है। रंगराजन ने इस सफर में ग्रोथ को अहम बताते हुए कहा, हमारे पास प्रति व्यक्ति आय के मौजूदा स्तर को देखते हुए तेजी से बढ़ने के सिवाय कोई विकल्प नहीं है। प्रति व्यक्ति आय के मामले में हम बहुत पीछे इस दिशा में आगे बढे बिना हमारा गुजारा नहीं है। हमें इस मोर्चे पर अपनी कमजोरियों को जल्द से जल्द दूर करने के प्रयास करने चाहिए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com