Muhurat trading in evening on Diwali
Muhurat trading in evening on DiwaliRaj Express

दीपावली के दिन बंद रहेगा शेयर बाजार, लेकिन शाम के समय मुहूरत ट्रेडिंग के लिए खुलेगा शेयर बाजार

दीपावली के दिन ट्रेडिंग विशेष रूप से शुभ मानी जाती है। माना जाता है कि अगर इस दिन लाभ हुआ तो निवेशकों को साल भर लाभ होता है।

हाईलाइट्स

  • दीपावली के दिन 12 नवंबर को दीपावली की वजह से शेयर बाजार में रहेुगा अवकाश

  • महूरत ट्रेडिंग के लिए शाम को 6 बजे से सवा 7 बजे तक खोला जाएगा शेयर बाजार

  • मान्यता है मुहूरत ट्रेडिंग से निवेशकों के जीवन में बना रहेगा सौभाग्य, आएगी समृद्धि

राज एक्सप्रेस। दीपावली के दिन ट्रेडिंग विशेष रूप से शुभ मानी जाती है। माना जाता है कि अगर इस दिन लाभ हुआ तो निवेशकों को साल भर लाभ होता है। इसी मान्यता की वजह से शेयर बाजार को दीपावली के दिन भी खोला जाता है। हालांकि दीपावली के दिन पूरे दिन ट्रेडिंग नहीं होती। दीपावली के दिन मुहूरत ट्रेडिंग के लिए शेयर बाजार शाम को एक घंटे के लिए खोला जाता है। आप दिवाली वाले दिन यानी 12 नवंबर 2023 को भी ट्रेडिंग कर सकते हैं।

बीएसई और एनएसई दोनों जगह होगी ट्रेडिंगः दरअसल दीपावली वाले दिन शेयर बाजार में छुट्टी रहती है, लेकिन अब एक घंटे के लिए आप बीएसई और एनएसई पर स्पेशल मुहूर्त ट्रेडिंग कारोबार कर सकते हैं। शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक इस स्पेशल ट्रेडिंग सेशन का आयोजन करेंगे।

यह है मुहूरत ट्रेडिंग की टाइमिंग

ब्लॉक डील सत्र 5:45 PM - 6:00 PM

प्री-ओपन सत्र 6:00 PM - 6:08 PM

मुहूर्त ट्रेडिंग 6:15 PM - 7:15 PM

कॉल ऑक्शन सत्र 6:20 PM - 7:05 PM

समापन सत्र 7:25 PM - 7:35 PM

6.15 से 7.15 तक होगी मुहूर्त ट्रेडिंग

एनएसई ने बताया कि 12 नवंबर को शाम 6 बजे से सवा 7 बजे तक शेयर बाजार मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए खुला रहेगा। मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र में 8 मिनट की विंडो प्री-ओपन सेशन के लिए होगी। यह शाम 6 बजे से 6:08 बजे तक होगी। ब्लॉक डील विंडो शाम 5:45 बजे खुलेगी। इसके बाद नॉर्मल मार्केट सेशन शाम 6:15 बजे से शाम 7:15 बजे के बीच चलेगा। ट्रेड मोडिफिकेशन के लिए 7:25 बजे तक अनुमति होगी। इसके बाद क्लोजिंग सेशन शाम 7:25 बजे से शाम 7:35 बजे तक होगा।

नए विक्रम संवत की शुरुआत का प्रतीक है यह दिन

स्पेशल सेशन एक नए संवत की शुरुआत का भी प्रतीक माना जाता है। हिंदू कैलेंडर के मुताबिक नया साल दीपावली से शुरू होता है। भारतीय परंपराओं में ऐसा माना जाता है कि 'मुहूर्त' या शुभ घंटे के दौरान ट्रेडिंग करने से निवेशकों के जीवन में समृद्धि आती है और उन्हे्ं कारोबार में लाभ होता है। कहा जाता है कि दीपावली, कुछ भी नया शुरू करने के लिए सबसे बेहतर दिन होती है। कहा जाता है कि निवेशकों को इस सत्र के दौरान व्यापार करने से लाभ होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com