Share market
Share marketRaj Express

ये पैक्टर्स तय करेंगे अगले हफ्ते बाजार की चाल, कई कंपनियों के तिमाही नतीजों पर रहेगी नजर

पिछले दो सत्रों में शेयर बाजार में गिरावट देखने में आई। वैश्विक बाजारों की गतियों के अलावा घरेलू कंपनियों के तिमाही नतीजे पर भी अगले सप्ताह की दिशा तय करेंगे।

हाईलाइट्स

  • सोमवार से शुरू होने वाले नए सप्ताह के दौरान कई आंकड़े आने वाले हैं, जिनपर निवेशकों की नजर रहने वाली है।

  • अमेरिका की खुदरा (सीपीआई) और थोक (डब्ल्यूपीआई) महंगाई दर, ट्रेड बैलेंस और औद्योगिक उत्पादन जैसे मैक्रो डेटा पर भी रहेंगी नजरें

राज एक्सप्रेस । पिछले दो कारोबारी सत्रों में शेयर बाजार में गिरावट देखने में आई। इसकी वजह रही पिछले सप्ताह घरेलू महंगाई दर में बढ़ोतरी और अमेरिका में स्मॉल और मिड कैप बैंकों की रेटिंग में गिरावट, जिसके कारण निवेशकों का सेंटिमेंट प्रभावित हुआ। कल सोमवार से शुरू होने वाले नए सप्ताह के दौरान कई आंकड़े आने वाले हैं, जिनपर निवेशकों की नजर रहने वाली है। अगले सप्ताह, निवेशकों की नजर अमेरिका की खुदरा (सीपीआई) और थोक (डब्ल्यूपीआई) महंगाई दर, ट्रेड बैलेंस और औद्योगिक उत्पादन जैसे मैक्रो डेटा पर रहेगी। इसके अलावा, उनकी नजर डिविज लैबोरेट्रीज, वोडाफोन आइडिया, आईटीसी, जेनसोल इंजीनियरिंग, जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर आदि कंपनियों की पहली तिमाही के नतीजों पर भी रहेगी। यही कुछ वजहें हैं जिन पर आने वाले सप्ताह में निवेशकों की नजरें लगी रहने वाली हैं।

इकोनॉमी के मोर्चे पर रहेगी निवेशकों की नजर

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर निवेशकों की नजर डब्ल्यूपीआई आंकड़ों पर रहेगी, जो सोमवार 14 अगस्त को जारी होने वाले हैं। इसी दिन सीपीआई डेटा भी जारी किया जाएगा। जून में भारत की थोक कीमतों में साल-दर-साल 4.12 प्रतिशत की गिरावट आई थी। भारत की वार्षिक उपभोक्ता मुद्रास्फीति दर पांच महीनों में पहली बार जून 2023 में बढ़कर 4.81 प्रतिशत हो गई। यह मई में संशोधित 4.31 प्रतिशत थी और बाजार के पूर्वानुमान 4.58 प्रतिशत से अधिक थी।

मंगलवार को बंद रहेगा शेयर बाजार

मंगलवार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शेयर बाजार की कारोबारी गतिविधियां बंद रहेंगी। इसी दिन भारत के आयात और निर्यात के आंकड़े जारी होंगे। जून 2023 में व्यापार घाटा पिछले वर्ष के इसी महीने के 22.07 बिलियन डॉलर से कम होकर 20.13 बिलियन डॉलर हो गया था। सोमवार से शुरू हो रहे नए सप्ताह के दौरान डिवीज लैबोरेटरीज, वोडाफोन आइडिया, आईटीसी, जेनसोल इंजीनियरिंग, जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, यूफ्लेक्स, बीसीपीएल रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर, वॉकहार्ट आदि कंपनियां अपनी कमाई के आंकड़े जारी करने वाली हैं। इनके नतीजे भी इस सप्ताह शेयर बाजार के कारोबार को प्रभावित करेंगे।

अमेरिकी बाजार के प्रदर्शन पर भी रहेगी नजर

वैश्विक मोर्चे पर निवेशकों की नजर अमेरिका के प्रमुख आर्थिक आंकड़ों पर होगी, जिसकी शुरुआत 14 अगस्त को उपभोक्ता मुद्रास्फीति, खुदरा बिक्री, आयात और निर्यात, 15 अगस्त को रेडबुक, औद्योगिक उत्पादन, मैन्युफैक्चरिंग उत्पादन, एफओएमसी मिनट्स से होगी। 16 अगस्त, 17 अगस्त को इनिशियल जॉबलेस क्लेम और 18 अगस्त को बेकर ह्यूजेस की कुल रिग गणना होगी। माना जा रहा है कि कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण निफ्टी में 11 अगस्त को लगातार दूसरे सत्र में गिरावट देखने में आई । यूरोपीय और एशियाई शेयरों में शुक्रवार को गिरावट देखने में आई। चीन और अमेरिका के बीच भू-राजनीतिक विवाद और नरम आर्थिक आंकड़ों ने शेयर बाजार की कारोबारी गतिविधियों को प्रभावित किया। इस तरह देखा जाए तो कारोबार के लिहाज से यह सप्ताह बेहद खराब रहा।

बैंक निफ्टी इंडेक्स पर बियर्स का दबदबा

बैंक निफ्टी इंडेक्स पर मौजूदा समय में बियर्स का दबदबा देखने में आया है। यह क्लोजिंग बेसिस 4,400 के महत्वपूर्ण सपोर्ट स्तर के टूटने से पता चलता है। मौजूदा सेंटिमेंट रैलियों पर बिक्री की ओर झुकती दिख रही है। इंडेक्स का अगला महत्वपूर्ण सपोर्ट 43,700 पर है, जो बुल्स के लिए खरीदारी जोन के रूप में काम कर सकता है। ये संभावित रूप से उछाल को ट्रिगर कर सकता है।

डिस्क्लेमरः शेयर बाजार अत्यन्त जोखिम का क्षेत्र है। इसमें निवेश सोच समझकर करें। शेयर बाजार में किए जाने वाले निवेश से आपको नुकसान भी हो सकता है। राज एक्सप्रेस का सुझाव है कि बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के शेयर बाजार में निवेश खतरनाक हो सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com