Gold : The safest investment
Gold : The safest investment Raj Express

इस धनतेरस पर इन विकल्पों पर निवेश कीजिए पैसा, मिलेगा जोरदार रिटर्न, पूंजी जाने का खतरा भी नहीं

धनतेरस के साथ ही दीपावली का त्यौहार शुरू हो गया है। अब लोग धनतेरस पर की जाने वाली खरीदारी की तैयारी कर रहे हैं। खरीदारी के समय इन विकल्पों पर भी विचार कीजिए।

हाईलाइट्स

  • धनतेरस के दिन खरीदारी को माना जाता है शुभ, खरीदारी से आती है समृद्धि

  • धनतेरस के दिन आमतौर पर लोग सोना-चांदी खरीदने को ही ज्यादा तरजीह देते हैं

  • इस अवसर पर सोने के अलावा कुछ अन्य विकल्पों पर भी कर सकते हैं निवेश

राज एक्सप्रेस। धनतेरस के साथ ही दीपावली का त्यौहार शुरू हो जाता है। धनतेरस को की जाने वाली खरीदारी को शुभ माना जाता है। भारतीय समाज में माना जाता है कि धनतेरस में खरीदारी करने से घर में समृद्धि आती है। धनतेरस को आमतौर पर लोग सोना-चांदी खरीदने को तरजीह देते हैं। जिन लोगों के पास ज्यादा पैसे नहीं होते तो वे छोटे-मोटे बर्तन खरीदकर ही इस परंपरा का निर्वाहन करते हैं। धनतेरस को किया गया निवेश बहुत शुभ होता है, इस लिए इस दिन खरीदारी के लिए लोग पहले बजट बनाकर रखते हैं। भारतीय समाज में मान्यता है कि इस दिन किया गया निवेश बहुत फलदायी होता है। अगर आप भी धनतेरस को कुछ खरीदने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको पैसा लगाने के छह विकल्प बताना चाहेंगे, जो भविष्य में आपको अच्छी खासी वित्तीय सुरक्षा देने का काम करें।

Gold best in all
Gold best in all

सबसे बेहतर विकल्प है सोना

सबसे बेहतर विकल्प के रूप में सोने का कोई मुकाबला नहीं है। भारतीय लोगों को सोना बहुत प्रिय है, यह सच बात है। लेकिन संकट के समय में पूरी दुनिया में सोने में निवेश को सबसे सुरक्षित माना जाता है। जब कोई बड़ा वैश्विक संकट पैदा होता है, तो लोग सोने में निवेश को ज्यादा तरजीह देते हैं। सोने के सिक्‍के या गहनों के अलावा भी अब निवेश के अनेक विकल्‍प बाजार में मौजूद हैं। आप गोल्‍ड बार भी ले सकते हैं। सोने में निवेश का एक अच्‍छा विकल्‍प गोल्ड ईटीएफ भी है। ये म्यूचुअल फंड योजनाएं हैं, जो सोने की बुलियन में निवेश करती हैं, और वे भौतिक रूप के बजाय इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध हैं। गौर करने की बात यह है कि गोल्ड ईटीएफ ने लंबी अवधि में शानदार रिटर्न दिया है।

Groth of FD and RD
Groth of FD and RD

एफडी-आरडी भी है निवेश का अच्छा विकल्प

इस धनतेरस पर आप फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (एफडी) या रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) में भी पैसे लगा सकते हैं। एफडी में शानदार रिटर्न तो मिलता ही है, साथ ही पैसा डूबने का भी खतरा नहीं होता है। एफडी में निवेश पर आप 7.5 फीसदी तक ब्‍याज पा सकते हैं। रेकरिंग डिपॉजिट में भी आप पैसा लगा सकते हैं। इसमें आप हर महीने के निवेश करके आप कम समय में बड़ी पूंजी जुटा सकते हैं। इसके साथ ही म्यूचु्अल फंड भी एक अच्छा विकल्प है।

good option for saving
good option for saving

म्यूचुअल फंड भी है अच्छा विकल्प

आपने गौर किया होगा, हाल के दिनों में म्‍यूचुअल फंड में पैसा लगाने वालों की संख्‍या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। खासकर, सिस्‍टेमेटिक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (एसआईपी) शेयर बाजार के बारे में कम जानने वाले लोगों को खूब भा रहा है। म्‍यूचुअल फंड से आप एफडी और सरकार की छोटी बचत योजनाओं से कहीं ज्‍यादा रिटर्न पा सकते हैं। इस धनतेरस पैसा निवेश करने का यह भी एक अच्‍छा विकल्प है। यही वजह है कि हाल के दिनों में बड़े पैमाने पर लोगों में एसआईपी के प्रति रुझान बढ़ा है। एसआईपी में सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको भले ही लाभ निवेशकों की तुलना में थोड़ा कम मिले, लेकिन मिलने की लगभग गारंटी होती है। क्योंकि आपके स्थान पर शेयर बाजार के धुरंधर आपके पैसों को शेयर बाजार में लगाते हैं।


insurance  best gift
insurance best gift

धनतेरस पर परिजनों को दें बीमा की सुरक्षा

धनतेरस के शुभ दिन अपनी और अपने परिजनों की सुरक्षा के लिए बीमा में निवेश करना भी अच्छी बात हो सकती है। धनतेरस पर आपको किसी अच्छी बीमा पॉलिसी में निवेश करना चाहिए, क्योंकि यह न केवल आपके लिए बल्कि आपके परिवार के लिए के लिए जरूरी है। सामान्य जीवन में लोग सुरक्षा को ही सबसे ज्यादा नजरअंदाज करते हैं, जबकि वही सबसे से ज्यादा जरूरी होती है। इस लिए धनतेरस के दिन आप स्वयं को और अपने परिजनों को सुरक्षा का उपहार करती है।

Property is a good option
Property is a good option

प्रॉपर्टी में निवेश भी बहुत अच्छा विकल्प

इस बार धनतेरस पर अगर आप ज्यादा पैसा लगाना चाहते हैं, तो प्रॉपर्टी भी एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकती है। यह निवेश शुरू में भले ही आपको कम अच्छा लगे, लेकिन इस निवेश पर आपको सबसे ज्यादा फायदा हो सकता है। इस प्रापर्टी को कुछ साल तक होल्ड करने के बाद इसका मूल्य बहुत अधिक बढ़ जाएगा और आपको आपकी उम्मीद से कहीं ज्यादा फायदा होना तय है। आप भविष्य में प्रॉपर्टी बेचकर अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं। यदि आप इसे बेचना नहीं चाहते तो इसे रेंट पर देकर हर माह एक निश्चित रकम पा सकते हैं। यह निवेश आपके जीवन में बड़ा बदलाव लाने वाला साबित होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com