अजय बंगा को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने दी बधाई
अजय बंगा को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने दी बधाईRE

भारतीय मूल के अजय बंगा बने World Bank के नए अध्यक्ष, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने दी बधाई

भारतीय मूल के अजय बंगा (Ajay Banga) को विश्व बैंक (World Bank) के नए अध्यक्ष पर नियुक्त कर दिया गया है। अजय बंगा के World Bank के नए अध्यक्ष बनने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बधाई दी है।

अमेरिका, दुनिया। पिछले महीने खबर आई थी कि, भारतीय मूल के अजय बंगा (Ajay Banga) विश्व बैंक (World Bank) के नए अध्यक्ष बन सकते हैं। वहीँ, अब उन्हें आधिकारिक तौर पर विश्व बैंक का नए अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया है। इस पद के लिए अजय बंगा का चुनाव विश्व बैंक के 25 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड ने किया है। अजय बंगा के World Bank के नए अध्यक्ष बनने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बधाई दी है।

बाइडेन ने दी अजय बंगा को बधाई :

दरअसल, हाल ही में मास्टरकार्ड के CEO रह चुके भारतीय मूल के अजय बंगा को अब विश्व बैंक के नए अध्यक्ष (World Bank new President) पद के लिए नियुक्त किया गया है। वह अब इस पद का कार्यभार पांच साल की अवधि तक संभालेंगे। World Bank ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि, संस्थान के कार्यकारी निदेशकों ने आज अजय बंगा को बैंक का 14वां अध्यक्ष चुना है। वे दो जून, 2023 से यह कार्यभार संभालेंगे और अगले पांच वर्ष तक इस पद पर बने रहेंगे। वे वर्ल्ड बैंक के मौजूदा प्रेसिडेंट डेविड मालपास की जगह लेंगे।' इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अजय बंगा को बधाई देते हुए फोटो सहित ट्वीट किया। उन्होंने लिखा,

विश्व बैंक का अगला अध्यक्ष बनने पर मेरे नामित अजय बंगा को बधाई। मैं अजय के साथ उनकी नई भूमिका में काम करने और गरीबी कम करने और जलवायु सहित वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए विश्व बैंक को बदलने के उनके प्रयासों का समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं।

जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति

जो बाइडेन ने ही किया था नामांकन :

बताते चलें, इस पद पर नियुक्त होने से पहले अजय बंगा के अलावा किसी ने भी नॉमिनेशन नहीं किया था यानी वह निर्विरोध अध्यक्ष बने है और यह तभी ही तय हो गया था, जब अजय बंगा को अमेरिका ने नॉमिनेट किया था। जबकि, भारत ने भी उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया था। याद दिला दें, वर्ल्ड बैंक के मौजूदा प्रेसिडेंट डेविड ने अपना इस्तीफा तय समय से पहले ही दे दिया। जिसके बाद 23 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ही वर्ल्ड बैंक के अगले अध्यक्ष पद के लिए अजय बंगा के नाम का नामांकन किया था।

मिल चुका इन लोगों का समर्थन :

63 साल के अजय बंगा इंडो-अमेरिकन हैं। वह फिलहाल इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें वर्ल्ड बैंक का अध्यक्ष बनने के लिए जर्मनी, जापान फ्रांस, इटली, बांग्लादेश, कोटे डी आइवर, कोलंबिया, मिस्र, घाना, केन्या, सऊदी अरब, कोरिया गणराज्य और संयुक्त राष्ट्र का समर्थन मिल चुका है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com