केरल से हुई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत
केरल से हुई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआतSyed Dabeer Hussain - RE

आज तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन से हुई एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत

प्रधानमंत्री मोदी ने केरल को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी है। उन्होंने अपनी दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन मंगलवार को केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर ट्रेन की शुरुआत की।

केरल, भारत। भारत में एक-एक करके वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत होती जा रही हैं। हाल ही में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से देश की 11वीं ट्रेन की शुरुआत की गई थी। वहीँ, आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केरल को पहली और देश को 12वीं वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी। PM मोदी ने अपनी दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन यानी मंगलवार को सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। वंदे भारत एक्सप्रेस केरल राज्य की राजधानी तिरुअनंतपुरम को केरल के उत्तरी कासरगोड जिले से जोड़ेगी। इसे कई लोगों द्वारा राज्य की वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार के महत्वाकांक्षी सेमी-हाई स्पीड रेल कॉरिडोर, सिल्वरलाइन के विकल्प के रूप में पेश किया गया है।

केरल की पहली वंदे भारत ट्रेन :

आज तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की गई। इस अवसर पर केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन भी मौजूद रहे। रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रेन की एक ट्रेन कोच के अंदर स्कूली बच्चों के एक समूह के साथ बातचीत की। इस दौरान केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, मुख्यमंत्री पिनरई विजयन और कांग्रेस सांसद शशि थरूर भी मौजूद रहे। इस दौरान बच्चों ने अपनी बनाई प्रधानमंत्री और वंदे भारत ट्रेन की पेंटिंग भी दिखाईं। पीएम मोदी जब ट्रेन को हरी झंडी दिखा रहे थे, उस समय स्टेशन पर भारी संख्या में लोग एकत्र हो गए थे।

केरल के 11 जिलों को कवर करेगी वंदे भारत ट्रेन :

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन केरल के 11 जिलों को कवर करेगी। इन जिलों में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जैसे जिले शामिल हैं। प्रधानमंत्री सुबह सबसे पहले कोच्चि पहुंचे। तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर पहुंचने पर भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। हवाई अड्डे से रेलवे स्टेशन तक की यात्रा के दौरान राज्य की पूरी राजधानी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी और सैकड़ों पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी। इस दौरान कड़े यातायात प्रतिबंध लगाए गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी केरल यात्रा के दौरान राज्य में 3200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया है। PM मोदी ने इस वंदे भारत को भी देश को समर्पित किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com