Onions and pulses being sold from NAFED vehicle
Onions and pulses being sold from NAFED vehicleRaj Express

हमारे पास प्याज का पर्याप्त स्टॉक, दीपावली के बाद सामान्य हो जाएगी प्याज की आपूर्तिः अमित जुनेजा

नाफेड ने जब से भोपाल व प्रदेश के अन्य जिलों में प्याज की आपूर्ति शुरु की है, उसके बाद से स्थानीय बाजारों में प्याज के दाम धीरे-धीरे नीचे आने लगे हैं।

हाईलाइट्स

  • प्रदेश में प्याज की बढ़ती कीमत नियंत्रित करने के लिए आगे आया नाफेड

  • कई स्थानों वाहनों के जरिए शुरू की गई रियायती दर पर प्याज की आपूर्ति

राज एक्सप्रेस। भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ लिमिटेड (नाफेड) ने जब से सूबे की राजधानी भोपाल और प्रदेश के अन्य जिलों में प्याज की आपूर्ति शुरु की है, उसके बाद से स्थानीय बाजारों में प्याज के दाम धीरे-धीरे नीचे आने लगे हैं। नेफेड की बिक्री शुरू होने के पहले स्थानीय बाजारों में प्याज के दाम 50-60 रुपए प्रति किलोग्राम से ऊपर जा पहुंचे थे, लेकिन अब इसमें धीरे-धीरे गिरावट आने लगी है। चुनावी राज्य में प्याज के दाम बढ़ने से रोकने के लिए सरकार के निर्देश के बाद नाफेड और एनसीसीएफ ने राज्य में प्याज की आपूर्ति शुरू की है। इसके बाद से प्याज के मूल्य में गिरावट आने लगी है।

प्याज ने बिगाड़ा लोगों का बजट

प्रदेश में विधानसभा चुनाव का माहौल है और दीपावली भी नजदीक है। ऐसे में, प्याज ने लोगों का बजट बिगाड़ दिया है। भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ लिमिटेड (नाफेड) शहर में वाहनों के जरिए प्याज की आपूर्ति कर रहा है। नाफेड 25 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से भोपाल में कई वाहनों के माध्यम से अलग-अलग स्थानों पर प्याज बेच रहा है। नाफेड के वाहनों से प्याज खरीदने के लिए मारामारी हो रही है। भोपाल में नाफेड के वाहन वृंदावन नगर कालोनी अयोध्या बायपास, अयोध्यानगर, मिनाल रेजीडेंसी, पिपलानी, गांधी मार्केट, नेहरू नगर, भेल बाजार, नूतन कालेज, टीटीनगर और कुछ अन्य क्षेत्रों में प्याज की बिक्री कर रहे हैं। इन वाहनों से एक व्यक्ति को एक बार में दो किलो प्याज दी जाती है। कई बार लाइन में लग कर लोग अधिक से अधिक प्याज खरीदने का प्रयास कर रहे हैं।

कई नए जिलों में शुरू की गई प्याज की बिक्री

नाफेड के राज्य प्रमुख अमित कुमार तनेजा ने बताया कि हमारे पास प्याज का पर्याप्त स्टाक मौजूद है। हमारा 1.5 लाख टन प्याज नासिक में स्टोर है। जबकि, 700 टन प्याज रतलाम में स्टोर किया है। हम भोपाल और इंदौर के अलावा राज्य के अन्य भागों में भी तेजी से प्याज की आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं। इस बीच हमने जबलपुर में प्याज की आपूर्ति शुरू कर दी है। सागर में भी हमने प्याज की बिक्री शुरू कर दी है। ग्वालियर, भिंड, मोरैना, सबलगढ़, हम योजनाबद्ध तरीके से राज्य के अन्य हिस्सों में प्याज आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे है्ं। हमारे वाहन प्याज के साथ-साथ चने की दाल भी 60 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर उपलब्ध करा रहे हैं। उन्होंने कहा जबसे नेफेड ने प्याज की आपूर्ति शुरू की है स्थानीय बाजारों में प्याज के दाम नीचे आने लगे हैं।

दीपावली के बाद बाजार में आ जाएगी नई प्याज

नाफेड के राज्य प्रमुख अमित कुमार जुनेजा ने उम्मीद जताई कि दीपावली के बाद नई फसल बाजार में आने लगेगी। और इसके साथ ही प्याज लेकर जारी मौजूदा संकट भी दूर हो जाएगा। प्याज के दाम सामान्य स्तर पर आ जाएंगे। भोपाल की करौंद सब्जी मेंडी के व्यापारी आशीष कुमार सैनी ने बताया कि इस समय मंडी में प्रतिदिन सात से आठ गाड़ी प्याज की आवक हो रही है। इस मौसम की प्याज आने में इस बार देर हो गई है। इस वजह से स्थानीय बाजार में देर हो गई है। उम्मीद है जल्दी ही नई फसल बाजार में आएगी और प्याज के दाम नीचे आ जाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com