राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस
राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवसSyed Dabeer Hussain - RE

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास

इस दिन का महत्व देश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करना और युवाओं को लघु उद्योगों के बारे में जागरूक करना है। ताकि आगे चलकर लोग लघु उद्योग के महत्व को समझ सके और इसके विकास में अपना योगदान दे सकें।

हाइलाइट्स :

  • भारत में हर साल 30 अगस्त को राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।

  • किसी भी देश के विकास में लघु उद्योगों की अहम भूमिका होती है।

  • इस दिन का महत्व देश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करना और युवाओं को लघु उद्योगों के बारे में जागरूक करना है।

National Small Industries Day : भारत में हर साल 30 अगस्त को राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन भारत में लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ ही देश के युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध करवाने के लिहाज से मनाया जाता है। गौरतलब है कि किसी भी देश के विकास में लघु उद्योगों की अहम भूमिका होती है। ऐसे में भारत में राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस लोगों को लघु उद्योग के महत्व को समझाने के लिए सबसे बेहतर विकल्प के रूप में देखा जाता है। इस खास दिन पर चलिए जानते हैं क्या है राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस और क्या है इस दिन का इतिहास?

क्या है राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस?

भारत सरकार के द्वारा लघु उद्योगों की स्थापना करने और देश में इनके विकास को लेकर कई तरह के प्रयास किए जाते हैं, क्योंकि किसी भी देश की तरक्की की राह में लघु उद्योगों का खास योगदान होता है। लघु उद्योगों के इसी महत्व को जन-जन तक पहुँचाने के लिहाज से हर साल 30 अगस्त को राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस यानि नेशनल स्माल इंडस्ट्री डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है।

क्या है राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस का इतिहास?

दरअसल भारत सरकार के द्वारा स्माल इंडस्ट्री को बढ़ावा देने और उनकी समस्याओं को हल करने के लिहाज से 30 अगस्त 2000 को लघु उद्योग के लिए एक व्यापक नीति पैकेज की शुरुआत की गई थी। जिसके बाद उद्योग मंत्रालय के द्वारा यह फैसला किया गया कि 30 अगस्त को राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन के बाद देश में पहली बार 30 अगस्त 2001 को उद्यमियों के लिए एक सम्मेलन का आयोजन किया गया और यह दिन धूमधाम से मनाया गया।

क्या है इस दिन का महत्व?

इस दिन का महत्व देश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करना और युवाओं को लघु उद्योगों के बारे में जागरूक करना है। ताकि आगे चलकर लोग लघु उद्योग के महत्व को समझ सके और इसे बढ़ाने में अपना योगदान दे सकें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com