ऑस्कर अवार्ड विजेता को नहीं मिलती कोई धनराशि
ऑस्कर अवार्ड विजेता को नहीं मिलती कोई धनराशिSyed Dabeer Hussain - RE

जानिए ऑस्कर अवार्ड जीतने वाले कलाकार को चमचमाती ट्रॉफी के अलावा क्या-क्या मिलता है?

ऑस्कर अवार्ड विजेता के साथ-साथ ऑस्कर में नॉमिनेशन पाने वाले सभी कलाकारों को एक खास ‘स्वैग बैग’ दिया जाता है। इस बैग की कीमत लाखों में होती है।

राज एक्सप्रेस। इस बार हुआ 95वां अकादमी पुरस्कार भारत के लिहाज से अच्छा रहा। सोमवार को हुए ऑस्कर सेरेमनी में भारत को दो पुरुस्कार मिले। भारतीय फिल्म ‘आरआरआर’ के गाने ‘नाटू-नाटू’ को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अवॉर्ड मिला। वहीं भारतीय फिल्म ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म के अवार्ड से सम्मानित किया गया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑस्कर अवार्ड जीतने वाले कलाकारों को क्या मिलता है? अगर नहीं! तो चलिए जानते हैं।

चमचमाती ट्रॉफी :

सबसे पहले तो ऑस्कर अवार्ड जीतने वाले कलाकार को समारोह में सुनहरे कलर की चमचमाती हुई अवॉर्ड स्टैच्यू ट्रॉफी दी जाती है। हालांकि यह ट्रॉफी पूरी तरह से सोने की बनी हुई नहीं होती है बल्कि कांस्य से बनी इस मूर्ती पर सोने की परत चढ़ाई जाती है। इसे बनाने में करीब 1000 डॉलर का खर्च आता है। हालांकि विजेता इस ट्रॉफी को बेच नहीं सकता है। अगर वह इसे अपने पास नहीं रखना चाहता है तो वह इस ट्रॉफी को वापस ऑस्कर देने वाली संस्था को दे सकता है। इसके बदले उसे सिर्फ 1 डॉलर मिलेगा।

पैसा नहीं मिलता है स्वैग बैग :

आपको बता दें कि ऑस्कर अवार्ड जीतने वाले कलाकार को किसी भी तरह की कोई धनराशि नहीं दी जाती है। हालांकि ऑस्कर अवार्ड विजेता के साथ-साथ ऑस्कर में नॉमिनेशन पाने वाले सभी कलाकारों को एक खास ‘स्वैग बैग’ दिया जाता है। इस बैग की कीमत लाखों में होती है। असल में इसके अंदर कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और लाइफस्टाइल संबंधी गिफ्ट्स होते हैं। इसके अलावा लग्जरी वेकेशन के पैकेज भी होते हैं। अनुमान है कि इस एक बैग की कीमत करीब 126,000 डॉलर होती है।

ऑस्कर इतना महत्वपूर्ण क्यों?

कई लोगों के मन में यह सवाल भी उठता है कि जब विजेता को किसी तरह की कोई धनराशि नहीं दी जाती है तो फिर ऑस्कर अवार्ड इतना महत्वपूर्ण क्यों हो जाता है। असल में ऑस्कर फिल्मी दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान है। जो भी यह पुरुस्कार जीतता है, उसकी इंडस्ट्री में मांग बढ़ जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार ऑस्कर अवार्ड जीतने के बाद कलाकार को 60 फीसदी तक अधिक पैसा मिलने लगता है। ऐसे में देखा जाए तो ऑस्कर अवार्ड मिलने के बाद कलाकार को भारी आर्थिक लाभ होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com