बीते 1 साल में बिहार में गिर चुके हैं कई पुल
बीते 1 साल में बिहार में गिर चुके हैं कई पुलSyed Dabeer Hussain - RE

Bihar Bridge Collapse : बीते 1 साल में बिहार में गिर चुके हैं कई पुल, जानिए इनके बारे में

बिहार में पुल गिरने का सिलसिला कोई नया नहीं है। बीते 12 महीनों की बात करें तो राज्य में इस दौरान 7 पुल जमींदोज हो चुके हैं।

राज एक्सप्रेस। बीते रविवार को बिहार के भागलपुर में गंगा नदी पर बन रहा फोरलेन पुल एक बार फिर से गिर गया। यह दूसरी बार है जब यह पुल जमींदोज हुआ है। इससे पहले 30 अप्रैल 2022 को भी इस पुल का एक बड़ा हिस्सा गिर गया था। जिसमें इसके निर्माण पर कई बड़े सवाल खड़े कर दिए थे, और वहीं इस बार भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है। बता दें कि यह पुल खगड़िया को भागलपुर से जोड़ने के लिए बनाया जा रहा है। इसे बनाने में करीब 1700 करोड़ रुपए की लागत आ रही है। मामले में सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं और दोषियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन बिहार में पुल गिरने का सिलसिला कोई नया नहीं है। बीते 12 महीनों की बात करें तो राज्य में इस दौरान 7 पुल जमींदोज हो चुके हैं।

दरभंगा

16 जनवरी 2023 को दरभंगा जिले की कमला नदी पर बना पुल जमींदोज हो गया था। दरअसल जब इस पुल पर से एक रेत से भरा हुआ ट्रक गुजर रहा था, तो पुल बीच से टूट गया और ट्रक सीधा नदी में जा गिरा। इस घटना में दो बाइक सवार लोग भी घायल हुए थे।

बेगूसराय

18 दिसंबर 2022 को बेगूसराय में गंडक नदी पर बना पुल उद्घाटन से पहले ही जमींदोज हो गया था। यह पुल मुख्यमंत्री नाबार्ड योजना के तहत बनाया गया था। लेकिन उद्घाटन नहीं होने के कारण चालू किए जाने से पहले ही ढह गया।

नालंदा

18 नवंबर 2022 को नालंदा जिले में बन रहा एक पुल जमींदोज हो गया था। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। इस घटना के वक्त फोर लेन के खंड पर सड़क पुल का निर्माण किया जा रहा था।

सहरसा

9 जून 2022 को सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर में एक निर्माणाधीन पुल गिर गया। इस मामले में विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि ठेकेदार को सेंटरिंग बदलने को कहा गया था। लेकिन ठेकेदार ने पुल की ढलाई कर दी। बता दें कि इस घटना में तीन लोग घायल हुए थे।

पुर्णिया

31 जनवरी 2023 को बिहार के पूर्णिया जिले में भी एक निर्माणाधीन पुल के गिरने की खबर सामने आई थी। इस मामले में पुल निर्माण को लेकर जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया गया था, जिस कारण पुल ढह गया। इस घटना में दो मजदूर घायल हुए थे।

पटना

19 फरवरी 2023 को पटना जिले के रुस्तमगंज गांव के समीप एक निर्माणाधीन पुल ढह गया था। इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ। इस मामले में एक अधिकारी ने बताया कि बिहटा-सरमेरा फोर लेन स्टेट हाईवे 78 पर बन रहे इस पुल के खंभों पर एक स्लैब रखा था, जो अचानक गिर गया।

सारण

19 मार्च 2023 के दौरान सारण जिले में एक पुराना पुल गिरने से दो लोग घायल हो गए थे। बता दें कि इस दौरान एक ट्रक अंग्रेजों के ज़माने के इस पुल से गुजरने के लिए जैसे ही आगे बढ़ा, वैसे ही पुल ढह गया। इस घटना में घायल होने वाले ड्राइवर और कंडक्टर ही थे। यह पुल महानदी नदी पर बना हुआ था और काफी समय से जर्जर हालत में था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com