छत्तीगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
छत्तीगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल Sudha Choubey - RE

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 'ग्रैंड ओल्ड मैन ऑफ इंडिया' दादाभाई नौरोजी के जयंती पर किया नमन

CG News: आज दादा भाई नौरोजी की जयंती है। इस खास मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें नमन किया है।

हाइलाइट्स-

  • 'ग्रैंड ओल्ड मैन ऑफ़ इंडिया’ दादाभाई नौरोजी की जयंती आज।

  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दादाभाई नौरोजी की जयंती पर किया नमन।

  • दादा भाई नौरोजी का जन्म 4 सितंबर, 1825 को मुंबई के एक गरीब पारसी परिवार में हुआ था।

रायपुर, छत्तीसगढ़। आज ‘द ग्रैंड ओल्ड मैन ऑफ इंडिया’ के नाम से प्रसिद्ध विचारक, शिक्षाविद् और सामाजिक नेता दादा भाई नौरोजी की जयंती है। इस खास मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए उन्हें नमन किया है।

भूपेश बघेल ने कही यह बात:

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "स्वाधीनता आंदोलन में उनके योगदान पर भूपेश बघेल ने कहा कि, दादा भाई नौरोजी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के नींव रखे वाले महत्वपूर्ण लोगों में से एक थे। वो एक महान विचारक, समाज सुधारक और शिक्षाविद् थे। वे पहले भारतीय थे, जो ब्रिटिश संसद के हाउस ऑफ कॉमन्स के सदस्य बने। उन्होंने अपने भाषणों में हमेशा स्वराज को प्रमुखता दी। उनके अमूल्य विचार हमें सदा प्रेरणा देते रहेंगे।"

बता दें कि, दादा भाई नौरोजी का जन्म 4 सितंबर, 1825 को मुंबई के एक गरीब पारसी परिवार में पिता नौरोजी पलांजी डोरडी और माता मनेखबाई के घर हुआ था। 4 वर्ष की आयु में दादा भाई नौरोजी के पिता इस दुनिया को छोड़कर चले गए थे, जिसके बाद मां ने ही इनका पालन-पोषण किया। बाल विवाह की प्रथा के कारण 11 साल की छोटी-सी उम्र में ही इनकी शादी 7 वर्षीय गुलबाई से हुई, इनकी 3 संतानें हुईं।

दादा भाई नौरोजी ने अपनी शुरुआती शिक्षा नेटिव एजुकेशन सोसायटी स्कूल से ली थी, लेकिन बाकी की पढ़ाई इन्होंने मुंबई के एल्फिंस्टन कॉलेज से पूरी की थी। इसी संस्थान में अध्यापक के रूप में जीवन आरंभ कर आगे चलकर वहीं, वह गणित के प्रोफैसर बन गए, जो उन दिनों भारतीयों के लिए शैक्षणिक संस्थाओं में सर्वोच्च पद था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com