छत्तीगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
छत्तीगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल Raj Express

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज शिक्षक दिवस के अवसर पर 8152 स्कूल भवनों का करेंगे लोकार्पण...

Mukhyamantri School Jatan Yojana: CM ने मार्च 2023 में इसके लिये 1000 करोड़ रुपए की मंजूरी की घोषणा की और कहा कि, यदि इससे अधिक राशि की आवश्यकता होगी तो वह राशि भी प्रदान की जाएगी।

हाइलाइट्स

शिक्षक दिवस के अवसर पर सीएम स्कूल भवनों का करेंगे लोकार्पण।

मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत किया जा रहा स्कूल भवनों का जीर्णोंद्धार।

Chief Minister School Jatan Yojana: रायपुर। आज पूरे देश में शिक्षक दिवस की धूम है। शैक्षणिक संस्थानों के साथ सरकारी और निजी स्थानों में लोग अपने शिक्षकों का सम्मान कर रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में अनेक अभिनव योजनाएं प्रारंभ की गई है। इसी कड़ी में जर्जर स्कूल भवनों के जीर्णोंद्धार के लिये प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना‘ प्रारंभ करने के साथ-साथ बड़ी संख्या में नियमित शिक्षकों की नियुक्ति भी की जा रही है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देश पर सभी जर्जर और मरम्मत योग्य स्कूल भवनों का जीर्णोंद्धार किया। सीएम ने मार्च 2023 में इसके लिये 1000 करोड़ रुपए की मंजूरी की घोषणा की और यह भी कहा कि, यदि इससे अधिक राशि की आवश्यकता होगी तो वह राशि भी प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री बघेल के निर्देश पर पूरे राज्य में 1037 करोड़ रुपए की लागत से स्कूल भवनों की मरम्मत के 21 हजार 564 कार्यों तथा 1096.66 करोड़ रुपये की लागत से 7 हजार 598 अतिरिक्त कक्ष की स्वीकृति प्रदान की गई। इस प्रकार मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत कुल 29 हजार 162 कार्यों हेतु 2133.66 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान करके कार्य प्रारंभ किये गये।

स्कूल भवनों के जीर्णोंद्धार की यह अब तक की सबसे बड़ी और महत्वाकांक्षी योजना है। इनमें से 7 हजार 688 मरम्मत कार्य एवं 464 अतिरिक्त कक्षों का निर्माण पूर्ण हो चुका है और 5 सितंबर शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा 8 हजार 152 कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा। इन कार्यों के संबंध में एक रोचक तथ्य यह है कि इन भवनों के रंग-रोगन के लिए गौठान में बने 1 लाख 98 हजार 510 लीटर गोबर पेंट का उपयोग किया गया है, जिसकी कुल कीमत 4.76 करोड़ रुपए है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com