प्रसिद्ध रंगकर्मी स्व. हबीब तनवीर की जयंती
प्रसिद्ध रंगकर्मी स्व. हबीब तनवीर की जयंती Sudha Choubey - RE

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रसिद्ध रंगकर्मी स्व. हबीब तनवीर की जयंती पर किया नमन

आज प्रसिद्ध रंगकर्मी स्व. हबीब तनवीर की जयंती है। इस मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें याद करते हुए नमन किया है।

हाइलाइट्स-

  • प्रसिद्ध रंगकर्मी स्व. हबीब तनवीर की जयंती आज।

  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हबीब तनवीर की जयंती पर किया नमन।

रायपुर, छत्तीसगढ़। आज प्रसिद्ध रंगकर्मी स्व. हबीब तनवीर की जयंती है। इस मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए हबीब तनवीर की जयंती पर उन्हें नमन किया है।

भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए कही यह बात:

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "छत्तीसगढ़ के गौरव, अंचल की कला को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों तक पहुंचाने वाले प्रसिद्ध रंगकर्मी स्व. हबीब तनवीर जी की जयंती पर हम सब उनका पावन स्मरण करते हैं। राज्य शासन द्वारा रंगकर्म के क्षेत्र में हबीब तनवीर जी के योगदानों को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए उनके नाम से पुरस्कार प्रदान करने की भी घोषणा हमने की है।"

उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि, "हबीब तनवीर जी को कई अवार्ड एवं वर्ष 2002 में पद्म विभूषण सम्मान मिला। वे 1972 से 1978 तक राज्यसभा सांसद भी रहे। उनका नाटक चरणदास चोर, एडिनवर्ग इंटरनेशनल ड्रामा फेस्टीवल (1982) में पुरस्कृत होने वाला ये पहला भारतीय नाटक गया। उनकी प्रमुख कृतियों में आगरा बाजार (1954) चरणदास चोर (1975) शामिल है।"

बता दें कि, हबीब तनवीर का जन्‍म 1 सितंबर, 1923 को छत्तीसगढ़ के रायपुर में हुआ था। वह किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, जहां वह रंगमंच की दुनिया के प्रख्यात नाटककार, निर्देशक, पटकथा-लेखक रहे, वहीं वह शायर के तौर पर भी जाने जाते हैं। उनका असल नाम हबीब अहमद खान था, मगर उनकी पहचान बनी हबीब तनवीर के नाम से, 'आगरा बाज़ार' और 'चरण दास चोर' उनके मशहूर नाटक हैं।

उन्होंने युवा अवस्था में ही कविताएं लिखना आरंभ कर दिया था और उसी दौरान उपनाम तनवीर उनके साथ जुड गया। 1945 में वे मुंबई गए और ऑल इंडिया रेडियो से बतौर प्रोड्यूसर जुड़ गए। उसी दौरान उन्होंने कुछ फिल्मों में गीत लिखने के साथ अभिनय भी किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com