Chhattisgarh Conjunctivitis Virus Eye Flu
Chhattisgarh Conjunctivitis Virus Eye FluRaj Express

छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रहा Eye Flu, स्वास्थ्य केंद्रों में दवा का स्टॉक हो रहा खत्म

Chhattisgarh Conjunctivitis Virus Eye Flu: बिलासपुर, बीजापुर, कोरबा समेत कई जिलों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इससे बाजार में जेनेरिक दवा की शॉर्टेज की बात सामने आ रही है।

हाईलाइट्स

  • छत्तीसगढ़ के रायपुर समेत कई जिलों में बढ़ रहा आई फ्लोर Eye Flu।

  • केनापारा में संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय के 30 बच्चों में कंजेक्टिवाइटिस आई की समस्या।

  • जांच के लिए नवोदय विद्यालय भेजी डॉक्टरों की टीम।

  • स्वास्थ्य केंद्रों में भेजा दवा का पर्याप्त स्टॉक।

Chhattisgarh Conjunctivitis Virus Eye Flu: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आई फ्लू (Eye Flu) के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कोरिया के जिला मुख्यालय बैकुंठपुर के केनापारा में संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय में करीब 30 बच्चों में कंजेक्टिवाइटिस या आई फ्लू संक्रमण के लक्षण सामने आए हैं। वहीं बिलासपुर, बीजापुर, कोरबा, रायपुर समेत कई जिलों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इससे बाजार में जेनेरिक दवा की शॉर्टेज की बात सामने आ रही है। हालांकि, आई फ्लू के मरीजों की संख्या को ध्यान में रखते हुए सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवा का पर्याप्त स्टॉक भेजा गया है।

जांच के लिए नवोदय विद्यालय भेजी डॉक्टरों की टीम

जिला मुख्यालय बैकुंठपुर के केनापारा में संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय में बच्चों के आंख लाल होने पर स्कूल प्रबंधन ने जिला प्रशासन को सूचना दी थी, इसके बाद प्रशासन ने बच्चों की जांच के लिए जिला अस्पताल के डॉक्टरों की टीम भेजी। जिला अस्पताल में कार्यरत डॉक्टर ने बताया कि जांच में करीब 20 से 30 बच्चों में कंजंक्टिवाइटिस के लक्षण पाए गए हैं, हालांकि 4 से 5 दिन में आई फ्लू स्वतः ही ठीक हो रहा है। बदलते मौसम में जीवाणु और विषाणु भी सक्रिय हो रहे हैं। जिला अस्पताल में नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर के पास आने वाले रोगियों में आई फ्लू के लक्षण सामने आ रहे हैं।

स्वास्थ्य केंद्रों में भेजा दवा का पर्याप्त स्टॉक

जिला अस्पताल के नेत्र सर्जन के अनुसार वर्तमान में मिक्सी और सिप्रोफ्लेक्सिन आई ड्राप का स्टॉक अस्पताल में भेजा गया है। दोनों ड्राप अस्पताल में नि:शुल्क उपलब्ध हैं। सिम्स के नेत्र रोग विभाग के एचओडी ने बताया कि ओपीडी में 180 से 210 मरीज आई फ्लू संक्रमित आ रहे हैं। इन्हें मिक्सी और सिप्रोफ्लेक्सिन के अलावा अन्य जेनेरिक और सस्ती दरों पर उपलब्ध होने वाले आई ड्राप लिख रहे हैं। इन सभी दवाओं का फार्मूला लगभग एक है और इसका असर भी एक जैसा ही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com