Rahul Gandhi in Awaas Nyay Sammelan Bilaspur
Rahul Gandhi in Awaas Nyay Sammelan BilaspurRE

LIVE: Rahul Gandhi in Bilaspur- हमारी सरकार का पहला कदम कास्ट सेंसेक्स और OBC को भागीदारी- राहुल गांधी

Rahul Gandhi in Bilaspur: इस योजना में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के 47 हजार 90 आवासहीन परिवार और पीएमएवाय की स्थाई प्रतीक्षा सूची के 6,99,439 परिवार लाभांवित होंगे।

Rahul Gandhi in Awaas Nyay Sammelan Bilaspur: बिलासपुर, छत्तीसगढ़।अगर OBC, दलित, महिलाओं को भागीदारी देनी है तो सबसे पहले कास्ट सेंसेक्स करवाना पड़ेगा। हमारी सरकार जैसे ही अगली साल तो छत्तीसगढ़ में पहला कदम कास्ट सेन्सेट होगा और OBC को भागीदारी मिलनी चाहिए यह कांग्रेस पार्टी करके दिखाएगी। आप सब यहाँ आये इसके लिए आपका दिल से बहुत बहुत धन्यवाद। कांग्रेस पार्टी जहाँ भी सरकार चलाती है, हम जनता की सरकार चलाते है। कर्णाटक में हमने 5 ऐतिहासिक वायदे किये वो पूरे किये। सीजी में हमने पहली कैबिनेट में वायदे पूरे किया। हम आपसे 15 लाख वाले जूठे वायदे नहीं करेंगे। और हमारा रिमोर्ट कण्ट्रोल सबके सामने चलता है। हमारी सरकार अडानी जी की सरकार नहीं है। हमारी सरकार पिछड़ों की, कमजोर वर्ग की, किसानों की सरकार है। यह बात कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने बिलासपुर में आयोजित आवास न्याय सम्मेलन में सम्बोधन में कही है।

इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी मंत्रीगण, विधायक और मेरे भाइयों और बहनों आपका इस कार्यक्रम में बहुत स्वागत है। आज यहाँ आप सबके बीच आकर में बहुत खुश हूं। ग्रामीण निवास योजना के तहत एक से दो सेकेण्ड में गरीबों को हिन्दुस्तान की जो सरकार है जिसमें छत्तीसगढ़ को जो पैसा मिलना था वो नहीं मिला उनको भी छत्तीसगढ़ की सरकार पैसा दे रही है। इसके अलावा दिल्ली की सरकार ने भी जिन गरीबों हितग्राहियों को आवास का पैसा नहीं दिया है उनको भी छत्तीसगढ़ की सरकार पैसा दे रही है। आज लगभग 12 सौ करोड़ रुपए रिमोर्ट कंट्रोल से आपके खाते में गया है।

आगे कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने कहा कि, जब मैंने यह सवाल मोदी जी से लोकसभा में पूछा कि, आप कास्ट सेंसेक्स का डाटा दिखाने से डरते क्यों हो? तो उनके मंत्री ने कहा हमारे OBC के सांसद और विधायक है, OBC के सांसद और विधायक तो वो बोलते है कि, हम कुछ बोल नहीं सकते हमें तो बस मूर्ती जैसा रखा हुआ है। असली निर्णय हिन्दुस्तान के सेक्रेटरी लेते है और मोदी जी लेते है।

मंच पर सीएम भूपेश बघेल के साथ Rahul Gandhi
मंच पर सीएम भूपेश बघेल के साथ Rahul GandhiRE

कास्ट सेंसेक्स हिन्दुस्तान का एक्सरे है : नेता राहुल गाँधी

आगे कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने कहा कि, नरेंद्र मोदी जी जहाँ भी जाते है OBC वर्ग की बात करते है। कांग्रेस ने कास्ट सेंसेक्स किया था उसमें (SC, ST, OBC और जर्नल) हर जाति के कितने लोग है वो डाटा सरकार के पास रखा है। नरेंद्र मोदी जी वो डाटा पब्लिक को नहीं दिखाना चाहते इस बारे में जब संसद में मैं बात करता हूँ तो कैमरा दूसरी तरफ कर दित्य जाता है। सरकार को सेक्रेटरी और कैबिनेट सेक्रेटरी चलाते है। हर मिनिस्ट्री में जो 90 सेक्रेटरी है वो योजना को डिजाइन करते है और उसकी रूपरेखा तैयार करते है। उन 90 लोगों में से सिर्फ 3 लोग OBC समाज के है और वो तीन लोग हिन्दुस्तान का सिर्फ 5 परसेंट वजट कंट्रोल करते है। क्या हिन्दुस्तान में 5 परसेंट OBCवर्ग है? इसका जबाब सिर्फ काकास्ट सेंसेक्स से मिल सकता है। कास्ट सेंसेक्स हिन्दुस्तान का एक्सरे है जिससे सारे समुदाय के लोगों के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

दो रिमोर्ट कंट्रोल चल रहे है। हम सबके सामने रिमोट का बटन दबाते है तो किसानों के खातों में पैसा जाता है गरीब को घर मिलता है 2500 रुपए क्विंटल धान और इंग्लिश मीडियम स्कूल मिलते है। वहीं, बीजेपी बटन दबाती है तो पब्लिक सेक्टर प्राइवेट हो जाता है। स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत पांच लाख परिवार के लिए जिसमें सत्तर लाख परिवारों को फायदा मिला है। युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया है। यह आप जानते हो बीजेपी छुपे छुपे रिमोर्ट कंट्रोल दबाते है जैसे ही यह बटन दबता है एक तरफ अडानी जी को बम्बई का एयरपोर्ट मिल है और फिर से दबाते है तो Railways का कॉन्ट्रैक्ट मिल जाता है।

राहुल गाँधी
राहुल गाँधी RE

किसान न्याय योजना में 21 हजार करोड़ रुपए हमने छत्तीसगढ़ के किसानों को इनपुट सब्सिटी के माध्यम से दिया। जिनके पास जमीन नहीं थी उनको 7 हजार रुपए हर साल कांग्रेस की सरकार ने दिया। हमने चुनाव में आपसे जो वायदे किये थे, जो छत्तीसगढ़ को बदलने वाले उसकी नीव को मजबूत करने वाले वायदे थे. किसानों का कर्जा माफ़। बिजली बिल हाफ और 2500 रुपए प्रति क्विंटल धान के लिए। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, कांग्रेस यह वायदे पूरे नहीं कर पायेगी। अब सच्चाई आपके सामने है, हमने जो वायदे किये थे उनको पूरा किया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने सम्बोधन में कहा- आवास न्याय योजना सम्मेलन में आए हितग्राही साथियों को बहुत-बहुत बधाई। आवास योजना किस सरकार ने कब शुरू की, 1985 में जब राजीव जी प्रधानमंत्री थे तब शुरू हुई, इस योजना का नाम उस समय इंदिरा आवास योजना था। आज यह प्रधानमंत्री आवास योजना है। जनगणना नहीं हुई है, आर्थिक सर्वेक्षण नहीं हुआ। आज जिन्हें योजना का लाभ मिल रहा है वह 2011 के जनगणना के आधार पर मिल रहा है। आज राहुल जी ने एक बटन दबाया और 7 लाख लोगों के खाते में पैसे पहुंच गए हैं।

आगे सीएम बघेल ने कहा कि, राहुल जी, सदैव से किसान, मजदूर, युवा, महिला, आदिवासी भाई-बहनों और मजदूरों की बात करते हैं। उनके हित की सोचते हैं। पिछले बार जब राहुल गांधी जी आए थे, राजीव युवा सम्मेलन में आए थे, वहां लाखो युवा आए थे। पहली किश्त आज राहुल गांधी जी ने जारी किया है, दूसरी किश्त भी हम देंगे। आज हमने पहली किश्त जारी की है शेष किश्त भी समय समय पर जारी करते रहेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का संबोधन
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का संबोधनRE

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, राहुल जी जहां भी अन्याय होता है वहां खड़े होते हैं। कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक उन्होंने पदयात्रा की। उन्होंने नारा दिया कि नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है। आज राहुल जी ने गरीब लोगों के खाते में पैसा डाल है। इसके बाद खड़गे जी 28 तारीख को आयेंगे और किसानों के खाते में तीसरा किश्त आय़ेगा। बेरोजगारी भत्ता भी 28 तारीख को हम देंगे। भूमिहीन न्याय योजना और गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों की किश्त हम 28 तारीख को देंगे। हम हर महीने बटन दबा रहे हैं और किसानों के खाते में पैसे डाल रहे हैं।

अब मंच पर उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव जनता को सम्बोधित कर रहे है। उन्होंने मंच पर उपस्थित नेतागणों का स्वागत करते हुए भारी संख्या में उपथित जनता को धन्यवाद दिया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि, स्वास्थ्य और घर यह तो मानव का हक़ होता है।और ये हक़ का जिक्र कांग्रेस सरकार पहले से ही अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया है। छत्तीसगढ़ की सरकार की सहायता से आपको अपने सर पर पक्की घर की चाट का सपना साकार हो रहा है। आज 7 लाख लोगों के खातों में एक बटन दबाकर सीधे खातों में पैसा पंहुचा दिया है। यह हमारी पहल है। मुझे विश्वास है आप जब बटन दबाने जायेंगे तो सरकार के इन प्रयासों को याद करेंगे।

ऑनलाइन राशि अंतरण कार्यक्रम
ऑनलाइन राशि अंतरण कार्यक्रमRE

बस्तर के सांसद और पीसीसी चीफ दीपक बैज मच पर उद्बोधन में कहा कि, किसानों का कर्जा माफ़ हुआ, छत्तीसगढ़ में बच्चे इंग्लिश स्कूल में पढ़ रहे है। युवाओं को छत्तीसगढ़ की सरकार ने रोजगार दिया है। छत्तीसगढ़ के किसानों को मजबूत करने का काम किया है। बीजेपी नेताओं ने पहले छत्तीसगढ़ जनता को भ्रमित किया है कि, छत्तीसगढ़ सरकार आवास का पैसा नहीं दे रही है। भाजपा ने कांग्रेस को बदनाम करने का काम किया है। आने वाले समय में 2 महीने में एक बार फिर छत्तीसगढ़ का भविष्य तय होने वाला है, जो आपके हाथ में है। हमें छत्तीसगढ़ की संस्कृति बचाने का काम किया है। छत्तीसगढ़ में भरोसा है, फिर कांग्रेस सरकार बनेगी। कोई भी गरीब नहीं छूटेगा जिसे आवास नहीं मिला हो, कांग्रेस की सरकार में सबको आवास मिलेगा, क्योंकि कांग्रेस की सरकार भरोसे की सरकार है।

सांसद राहुल गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बिलासपुर जिले के तखतपुर विकासखण्ड के ग्राम परसदा (सकरी) में आयोजित ‘‘आवास न्याय सम्मेलन‘‘ में ‘‘छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना‘‘ का शुभारंभ किया। ग्रामीण आवास न्याय योजनांतर्गत प्रथम चरण में राज्य के 47,090 आवासहीन परिवारों को लाभान्वित किया है। आगामी वर्षों में चरणबद्ध रूप में कुल 10 लाख 76 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की स्थायी प्रतीक्षा सूची के शेष बचे 6,99,439 पात्र परिवारों को आवास स्वीकृति का निर्णय छत्तीसगढ़ सरकार ने लिया है।

विभिन्न स्टॉल का अवलोकन
विभिन्न स्टॉल का अवलोकनRE

इस मौके पर सांसद राहुल गांधी और मुख्यमंत्री बघेल ने ‘‘मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना‘‘ के 500 हितग्राहियों को एक-एक लाख रुपए के मान से 5 करोड़ की राशि का वितरण किया। राहुल गांधी और सीएम भूपेश बघेल ने सम्मेलन में बिलासपुर जिले के लिए 669 करोड़ 69 लाख रुपए की लागत वाले 414 विकास व निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया तथा इस दौरान चयनित 2594 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र तथा नगरीय क्षेत्रों में 1117 हितग्राहियों को वन अधिकार पत्रों का वितरण किया।

Awaas Nyay Sammelan Bilaspur
Awaas Nyay Sammelan BilaspurRE

इस दौरान मंच पर सीएम भूपेश बघेल के साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सेलजा, पीसीसी चीफ दीपक बैज, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव समेत कांग्रेस के वरिष्ठ नेतागण मौजूद है। कांग्रेस के सभी नेताओ ने राहुल गाँधी का गजमाला के साथ स्वागत किया। राहुल गांधी ने कार्यक्रम स्थल पर दीप प्रजज्जलित कर, छत्तीसगढ़ी महतारी का पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

लाभांश राशि का वितरण
लाभांश राशि का वितरण RE

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com