Raipur Dussehra 2023
Raipur Dussehra 2023 RE

Raipur Dussehra 2023 : आचार संहिता की वजह से रावण का 9 फ़ीट कद हुआ कम, रावण भाटा मैदान में 60 फीट का होगा रावण

Raipur Dussehra 2023 : आचार संहिता की वजह से रावण का कद कम किया गया है, क्योंकि समय की पाबंदी है, हालांकि उत्सव में कोई कमी नहीं रहेगी आतिशबाजियों में कोई कमी नहीं रहेगी।

हाइलाइट्स

  • 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा बुराई पर अच्छाई की विजय का पर्व।

  • समय की रहेगी पाबंदी पर उत्सव में नहीं होगी कोई कमी।

  • 85 फीट का होगा कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला।

Raipur Dussehra 2023 : रायपुर, छत्तीसगढ़। बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने वाला पर्व दशहरा 24 अक्टूबर को मनाया जायगा। ऐसे में हर जगह इसकी तैयारियां लगभग पूरी हो गई है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दशहरे का भव्य उत्सव मनाने की तैयारी है, लेकिन इस बार आचार संहिता की वजह से डब्ल्यूआरएस कॉलोनी में रावण का कद कम कर दिया गया है। वहीं रायपुर के रावण भाटा मैदान में 60 फीट का रावण तैयार किया जा रहा है।

तैयारियों को लेकर समिति के सदस्यों ने कहा कि, आचार संहिता की वजह से रावण का कद कम किया गया है, क्योंकि समय की पाबंदी है, हालांकि उत्सव में कोई कमी नहीं रहेगी आतिशबाजियों में कोई कमी नहीं रहेगी। रायपुर के डब्ल्यूआरएस कॉलोनी में इस बार 101 फीट का रावण तैयार किया जा रहा है जबकि हर बार रावण का कद 110 फीट का होता था, लेकिन इस बार समय की पाबंदी की वजह से रावण का कद 9 फीट घटाया गया हैं। इसके अलावा इस बार कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला भी 85 फीट का होगा।

क्यों मनाते है दशहरा

मान्यता है कि, इस दिन राम जी ने दस सिर वाले रावण का वध किया था, इसलिए इस दिन दस सिर वाले रावण का पुतला बनाकर दहन किया जाता है। बुराई पर अच्छाई का प्रतीक दशहरा का पर्व जीवन में खुशियां लाता है। घर में बरकत के रास्ते खुलता है आर्थिक स्थिति मजबूत करता है। वहीं, मां दुर्गा ने 9 रात्रि और दस दिन तक युद्ध कर महिषासुर का वध कर विजय प्राप्त की थी इसलिए दशहरा को विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com