Chief Electoral Officer Press Conference
Chief Electoral Officer Press ConferenceRaj Express

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान - 1670 अति संवेदनशील मतदान केंद्र, हर विधानसभा में 10 संगवारी बूथ

Chief Electoral Officer Press Conference : सुरक्षा बल की सहायता से निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराया जायेगा। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।

हाइलाइट्स

  • राज्य की 70 विधानसभा सीटों में से 20 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से डबल EVM मशीन दी।

  • पूरे राज्य में 18 हजार 833 मतदान केंद्र बनाए गए है।

  • 9 हजार से भी ज़्यादा मतदान केंद्रों की सीधा लाइव निगरानी होगी।

Chief Electoral Officer Press Conference : छत्तीसगढ़। विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 1670 अति संवेदनशील मतदान केंद्र है। हमने 109 संवेदन शील मतदान केंद्रों का चुनाव किया है जिसमें माइक्रोऑवजरवर की सहायता से मतदान करायेंगे। जहां केंद्र के सुरक्षा बल की सहायता से निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कराया जायेगा। यह जानकारी छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने गुरुवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि राज्य की 70 विधानसभा सीटों के लिए 958 प्रत्याशी मैदान में है, इनमे से एक तृतीय लिंग प्रत्याशी भी शामिल है। इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल 1 करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर करेंगे। राज्य की 70 विधानसभा सीटों में से 20 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से डबल EVM मशीन दी गई है। इन मतदाताओं में 2,160 ऐसे मतदाता है जिनकी उम्र 100 साल से भी ज्यादा है। मतदान के लिए पूरे राज्य में 18 हजार 833 मतदान केंद्र बनाए गए है, जिनमे 9 हजार से भी ज़्यादा मतदान केंद्रों की सीधा लाइव निगरानी होगी, मतदान के लिए 90 हज़ार 272 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना ने बताया कि हर विधानसभा में 10-10 संगवारी या पिंक बूथ बनाये है जिसमें मतदान कर्मी और सुरक्षा कर्मी सिर्फ महिलाएं ही रहेंगी। 71 दिव्यांग मतदान केंद्र में दिव्यांग मतदान कर्मी रहेंगे और 71 युवा मतदान केंद्र बनायें गए है। इसके साथ ही 300 आदर्श मतदान केंद्र बनायें है। होम वोटिंग 4 हजार 416 80 वर्ष से अधिक और दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण में 17 नवम्बर को 70 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इसके लिए सिर्फ बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के 9 मतदान केंद्रों कामरभौदी, आमामोरा, ओढ, बड़े गोबरा, गंवरगांव, गरीबा, नागेश, सहबीनकछार और कोदोमाली में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। इनके अलावा शेष मतदान केंद्रों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com