आचार्य विद्यासागर महाराज के निधन पर मध्यप्रदेश सरकार ने किया आधे दिन का राजकीय शोक घोषित

Jain Acharya Vidyasagar Passes Away : देश भर के जैन समाज और आचार्यश्री के भक्तों ने उनके सम्मान में आज एक दिन अपने प्रतिष्ठान बंद रखने का फैसला किया है।
Jain Acharya Vidyasagar Passes Away
Jain Acharya Vidyasagar Passes AwayRaj Express

हाइलाइट्स

  • जैन मुनि आचार्य विद्यासागर जी महाराज का निधन।

  • 6 महीने से डोंगरगढ़ के चंद्रगिरी में रुके हुए थे आचार्य विद्यासागर।

  • अंतिम यात्रा में मध्यप्रदेश सरकार की ओर से कैबिनेट मंत्री चेतन्य कश्यप उपस्थित रहेंगे।

Jain Acharya Vidyasagar Passes Away : छत्तीसगढ़। विश्व प्रसिद्ध जैन मुनि आचार्य विद्यासागर जी महाराज का शनिवार देर रात हुआ निधन हो गया। जैन आचार्य विद्यासागर जी महाराज कुछ दिनों से बीमार चल रल रहे थे। डोंगरगढ़ की चंद्रगिरी में उन्होंने 77 वर्ष की उम्र मे अंतिम सांस ली। इस खबर से संपूर्ण जैन समाज में शोक की लहर है। देश भर के जैन समाज और आचार्यश्री के भक्तों ने उनके सम्मान में आज एक दिन अपने प्रतिष्ठान बंद रखने का फैसला किया है। वहीं उनके निधन पर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने आधे दिन का राजकीय शोक घोषित कर दिया है और मंत्री चेतन काश्यप डूंगरपुर जा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, रविवार को उन्हें दोपहर 1 बजे पंचतत्व में विलिन किया जाएगा। आचार्य पिछले कई दिनों से बीमार थे और लगभग 6 महीने से वे डोंगरगढ़ के चंद्रगिरी में ही रुके हुए थे। रात को सूचना मिलते ही आचार्यश्री के हजारों शिष्य डोंगरगढ के लिए रवाना हो गए। आचार्यश्री की अस्वस्थता के समाचार के चलते हजारों की संख्या में उनके अनुयायी पहले से ही डोंगरगढ़ पहुंच चुके थे। उनकी समाधि की सूचना के बाद देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों की संख्या में अनुयायी डोंगरगढ़ की तरफ रुख कर रहे हैं। आचार्य विद्यासागर महाराज ने सल्लेखना पूर्वक समाधि के उद्देश्य से पिछले दो दिनों से अन्न जल का भी त्याग कर दिया था। आचार्य श्री 108 विद्यासागर महाराज के निधन पर छत्तीसगढ़ सरकार ने आज आधे दिन का राजकीय शोक घोषित किया है।

जारी किया आदेश
जारी किया आदेश छत्तीसगढ़ सरकार

गौरतलब है कि, जैन समाज के प्रमुख धर्म गुरुओं में से एक आचार्य विद्यासागर जी महाराज थे। कुछ महीने पूर्व विधानसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोंगरगढ़ पहुंचकर जैन आचार्य विद्यासागर जी महाराज से मुलाकात की थी, जिसकी फोटो उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी।

पीएम मोदी ने संवेदना व्यक्त की :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आचार्य विद्यासागर के निधन पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि, मेरे विचार और प्रार्थनाएँ आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज जी के अनगिनत भक्तों के साथ हैं। आने वाली पीढ़ियाँ उन्हें समाज में उनके अमूल्य योगदान के लिए याद रखेंगी, विशेषकर लोगों में आध्यात्मिक जागृति के उनके प्रयासों, गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और अन्य कार्यों के लिए। मुझे वर्षों तक उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का गौरव प्राप्त हुआ। मैं पिछले साल के अंत में डोंगरगढ़, छत्तीसगढ़ में चंद्रगिरि जैन मंदिर की अपनी यात्रा को कभी नहीं भूल सकता। उस समय मैंने आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज जी के साथ समय बिताया था और उनका आशीर्वाद भी प्राप्त किया था।

पीएम मोदी का ट्वीट
पीएम मोदी का ट्वीट पीएम मोदी का ट्विटर अकाउंट

सीएम विष्णुदेव साय ने संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि, विश्व वंदनीय, राष्ट्र संत आचार्य श्री विद्यासागर महामुनिराज जी के डोंगरगढ़ स्थित चंद्रगिरी तीर्थ में सल्लेखना पूर्वक समाधि का समाचार प्राप्त हुआ। छत्तीसगढ़ सहित देश-दुनिया को अपने ओजस्वी ज्ञान से पल्लवित करने वाले आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज को देश व समाज के लिए किए गए उल्लेखनीय कार्य, उनके त्याग और तपस्या के लिए युगों-युगों तक स्मरण किया जाएगा। आध्यात्मिक चेतना के पुंज आचार्य श्री विद्यासागर जी के श्रीचरणों में कोटि-कोटि नमन।

सीएम विष्णुदेव साय का ट्वीट
सीएम विष्णुदेव साय का ट्वीट सीएम विष्णुदेव साय का ट्विटर अकाउंट

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा कि, विश्ववंदनीय संत आचार्य गुरुवर श्री 108 विद्यासागर जी महाराज जी के समाधिस्थ होने से सर्वत्र शोक व्याप्त है। आज मध्यप्रदेश में सरकार के सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम रद्द किए जा रहे हैं, साथ ही आधे दिन का‌ राजकीय शोक रहेगा। श्रद्धेय संत की अंतिम यात्रा में मध्यप्रदेश सरकार की ओर से कैबिनेट मंत्री चेतन्य कश्यप उपस्थित रहेंगे।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का ट्वीट
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का ट्वीट मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का ट्विटर अकाउंट

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

और खबरें

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com